33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मौसम विभाग ने झारखंड में बारिश और वज्रपात की जारी की चेतावनी

रांची : झारखंड में मौसम विभाग ने तात्कालिक चेतावनी जारी की है. शुक्रवार को जारी चेतावनी में कई जिलों में बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी गयी है. 13 सितंबर से शुरू होने वाला बारिश यह दौर 16 सितंबर तक जारी रह सकता है. मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान मेघ गर्जन के […]

रांची : झारखंड में मौसम विभाग ने तात्कालिक चेतावनी जारी की है. शुक्रवार को जारी चेतावनी में कई जिलों में बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी गयी है. 13 सितंबर से शुरू होने वाला बारिश यह दौर 16 सितंबर तक जारी रह सकता है. मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होगी. इसके साथ कुछ जगहों पर वज्रपात भी हो सकते हैं.

मौसम विभाग ने शुक्रवार को जो दैनिक पूर्वानुमान जारी किया है, उसमें कहा गया है कि पिछले 24 घंटे के दौरान झारखंड में मॉनसून सक्रिय रहा. राज्य में लगभग सभी जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हुई. उत्तरी-पूर्वी तथा दक्षिणी झारखंड के जिलों में कुछ जगहों पर भारी वर्षा भी हुई.

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को सिमडेगा जिला के कुरडेग में 99.4 मिमी वर्षा दर्ज की गयी. इस दौरान प्रदेश का न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेंटीग्रेड रांची में दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान डाल्टेनगंज का रहा. यहां 31.6 का तापमान डिग्री सेल्सियस रहा. गुरुवार से शुक्रवार की सुबह तक रांची में 40 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गयी.

हालांकि, अब भी प्रदेश में बारिश की स्थिति सामान्य से 8 फीसदी तक कम है. झारखंड में अब तक 673.7 मिमी वर्षा दर्ज की गयी है, जबकि एक जून से 13 सितंबर तक 937.8 मिमी बारिश होनी चाहिए थी. राज्य के 9 जिलों में अब तक सामान्य बारिश हुई है जबकि 19 जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गयी है. एकमात्र साहेबगंज में 6 सामान्य से 6 फीसदी अधिक बारिश हुई है.

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को गढ़वा जिला में महुआ के एक पेड़ पर आसमानी बिजली गिरने से एक ही परिवार के दो लोगों समेत 9 लोगों की मृत्यु हो गयी थी. दो लोग गंभीर रूप से घायल भी हो गये थे. इससे पहले वज्रपात की चपेट में आने से जिला में कुछ मवेशियों की भी मृत्यु हो गयी थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें