39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : मतदान केंद्रों के लिए आज रवाना होगी पोलिंग पार्टी, मतदान कल

अड़की के 34 बूथों के लिए रवाना हुए मतदान कर्मी, शेष रांची : रांची संसदीय सीट के मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टी पांच अप्रैल को रवाना की जायेगी. सभी मतदान कर्मियों को सुबह छह बजे मोरहाबादी के फुटबॉल स्टेडियम पहुंचने काे कहा गया है. यहां सभी कर्मियों की ब्रीफिंग की जायेगी. इसके बाद सभी […]

अड़की के 34 बूथों के लिए रवाना हुए मतदान कर्मी, शेष
रांची : रांची संसदीय सीट के मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टी पांच अप्रैल को रवाना की जायेगी. सभी मतदान कर्मियों को सुबह छह बजे मोरहाबादी के फुटबॉल स्टेडियम पहुंचने काे कहा गया है. यहां सभी कर्मियों की ब्रीफिंग की जायेगी.
इसके बाद सभी को इवीएम और वीवीपैट मशीन दी जायेगी. सभी अपनी टीम के साथ अपने मतदान केंद्र के लिए प्रस्थान करेंगे. कल होगा मतदान : रांची संसदीय क्षेत्र में छह मई को मतदान है. वहीं जिले के तमाड़ विधानसभा अंतर्गत अड़की के 34 बूथों के लिए शनिवार को मतदान पार्टियों को रवाना कर दिया गया. अड़की के कुछ बूथ रांची जिले के तमाड़ विधानसभा के खूंटी संसदीय क्षेत्र में आते हैं. ये सभी मतदान कर्मी तमाड़ के कलस्टर में रुकेंगे और उसके बाद पांच मई को मतदान केंद्र के लिए प्रस्थान करेंगे.
मानदेय का होगा भुगतान : मतदान केंद्र पर भेजने के पूर्व सभी कर्मियों को मानदेय का भुगतान फुटबॉल स्टेडियम में कर दिया जायेगा. इसके लिए बैंक के अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे.
प्रखंड मुख्यालयों से बस की सुविधा : चुनाव कर्मियों को मोरहाबादी मैदान पहुंचने के लिए प्रखंड मुख्यालयों से बस की सुविधा प्रदान की गयी है.
सभी बसें प्रखंड मुख्यालयों से सुबह पांच बजे मोरहाबादी के लिए प्रस्थान करेंगी. सभी कर्मियों को सुबह पौने पांच बजे निर्धारित बस पर पहुंचने का निर्देश उपायुक्त ने दिया है.
मोरहाबादी की मुख्य सड़क पर निजी वाहनों के प्रवेश पर रोक : रविवार को मोरहाबादी की मुख्य सड़क पर निजी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है. मतदान कर्मियों को बसों और दूसरे वाहनों से मतदान केंद्रों पर भेजने के कारण इस सड़कपर वाहनों का बोझ रहेगा. करीब 1300 छोटे- बड़े वाहन चुनाव कार्य के लिए मोरहाबादी मैदान से प्रस्थान करेंगे.निषेधाज्ञा लागू,शराब की बिक्री पर रोक : रांची जिले में (मांडर विधानसभा क्षेत्र छोड़कर) शनिवार चार बजे से निषेधाज्ञा लागू हो गयी है, जो सात मई की रात आठ बजे तक लागू रहेगी. इस अवधि में शराब की बिक्री पर रोक रहेगी.
होटल, बार और क्लब में भी शराब के सेवन पर रोक रहेगी. चार सीटों के लिए 40 हजार अफसर व जवान तैनात : राज्य में दूसरे चरण में होनेवाले रांची, खूंटी, हजारीबाग और कोडरमा की चार लोकसभा सीटों के लिए 40 हजार अफसर और जवान तैनात किये गये हैं. सभी की तैनाती पुलिस मुख्यालय के स्तर से की गयी है.
पुलिस मुख्यालय के स्तर से पुलिस बल और केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल को जिलों में भेज दिया गया है. तैनात किये गये जवानों में 154 कंपनी सीआरपीएफ के अलावा दूसरे अर्धसैनिक बल, जैप, आइआरबी, एसआइआरबी के अलावा जिला पुलिस बल और होमगार्ड के जवान शामिल हैं.
मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो सके, इसके लिए नक्सल प्रभावित इलाके में जवानों को नक्सलियों और उग्रवादियों के खिलाफ अभियान में लगाया गया है.
अति संवेदनशील और संवेदनशील बूथ में केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों और सशस्त्र जवानों को तैनात किया जायेगा. इसके अलावा साधारण बूथ में जिला पुलिस बल के जवान तैनात रहेंगे. दूरस्थ इलाके और संवेदनशील इलाके के बूथ में रविवार को पुलिस बल को भेजा जायेगा. सुरक्षा के दृष्टिकोण से जवानों के मूवमेंट के लिए अलग से प्लान भी तैयार किया गया है.
रांची संसदीय सीट एक नजर में
कुल मतदाता 19,10,955
पुरुष मतदाता 9,98,392
महिला मतदाता 9,12,510
अन्य 53
मतदान केंद्र 2376
मॉडल मतदान केंद्र 250
महिला संचालित केंद्र 198
चुनावकर्मी 10,448

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें