26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राज्यपाल से मिला झाविमो का प्रतिनिधिमंडल, शाह ब्रदर्स मामले की सीबीआई जांच की मांग की

रांची : झाविमो अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी के नेतृत्व में पार्टी नेताओं ने सोमवार को राज्यपाल द्रौपदी मुरमू से मुलाकात की. इस दौरान श्री मरांडी ने राज्यपाल को जानकारी दी कि शाह ब्रदर्स और अन्य लौह अयस्क खनन पट्टाधारियों के पट्टे के नवीकरण में अनियमितता बरती गयी है. उन्होंने इस मामले की सीबीआइ से जांच कराने […]

रांची : झाविमो अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी के नेतृत्व में पार्टी नेताओं ने सोमवार को राज्यपाल द्रौपदी मुरमू से मुलाकात की. इस दौरान श्री मरांडी ने राज्यपाल को जानकारी दी कि शाह ब्रदर्स और अन्य लौह अयस्क खनन पट्टाधारियों के पट्टे के नवीकरण में अनियमितता बरती गयी है. उन्होंने इस मामले की सीबीआइ से जांच कराने की मांग.

देश के लिए खतरा बनता जा रहा है PFI, सरकार करेगी बैन, सोशल मीडिया के जरिये भड़काता है युवाओं को

झाविमो नेताओं का कहना था शाह ब्रदर्श के मामले में नियम-कानून को ताक पर रख कर पट्टे का नवीकरण किया गया़ गैर कानूनी कार्यकलाप के कारण राज्य को हजारों करोड़ रुपये के राजस्व की क्षति हुई. सात पन्ने का ज्ञापन सौंपते हुए राज्यपाल को बताया गया कि शाह ब्रदर्स को पश्चिमी सिंहभूम के करमपदा रिजर्व फॉरेस्ट में 233. 99 हेक्टेयर क्षेत्र में लौह अयस्क के खनन के लिए पट्टा का आबंटन वर्ष 1972 में 30 वर्षों के लिए किया गया था. इसकी अवधि 2002 में समाप्त होनी थी, लेकिन 2015 तक शाह ब्रदर्स उत्खनन करते रहे.

झाविमो नेताओं ने बताया कि 605 करोड़ रुपये मूल्य का खनिज शाह ब्रदर्श ने निकाला़ इस राशि को उसे झारखंड सरकार को देना था़ ब्याज के साथ 1243 करोड़ रुपये का दावा झारखंड सरकार ने किया था़ झाविमो नेताओं ने बताया कि यह मामला उच्च न्यायालय में पहुंचा, तो सरकार का पक्ष सही तरीके से नहीं रखा गया़.

भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन के विरोध में 25 फरवरी को झारखंड में चक्का जाम

तत्कालीन सचिव उदय प्रताप सिंह ने इस पर सवाल भी खड़ा किया था़ कुछ दिनों बाद सचिव का तबादला हो गया़ सरकार का पक्ष सही तरीके से नहीं रखे जाने के कारण हजारों करोड़ का दावा निरस्त हो गया. साथ ही लीज विस्तारीकरण बहाल हो जाने के कारण इन क्षेत्रों की नीलामी से हजारों करोड़ की जो आय झारखंड को होती, वह भी खटाई में पड़ गयी़ प ट्टाधारियों को अवैध उत्खनन का मौका भी मिल गया.
झाविमो नेताओं ने कहा कि उदय प्रताप सिंह के केंद्र में जाने के कारण पट्टाधारियों का हित साधना पूर्ण रूप से नियम विरुद्ध था़ झाविमो नेताओं ने राज्यपाल से आग्रह किया कि अविलंब स्थगन आदेश जारी कर उत्खनन कार्य को बंद करायें और अनियमित खनन कर निकाले गये खनिज का मूल्य नियमानुसार आकलन कर वसूला जाये़ श्री मरांडी के साथ झाविमो विधायक दल के नेता प्रदीप यादव, केके पोद्दार,अभय सिंह, सरोज सिंह, संतोष कुमार, आरएन सहाय, शोभा यादव, उत्तम यादव और जितेंद्र कुमार रिंकू थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें