30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दिल्ली पहुंचे सरयू राय, पीएम मोदी से की मुलाकात

नयी दिल्ली : झारखंड के खाद्य व आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान मंत्री सरयू राय ने पर्यावरण, प्रदूषण , अध्यात्म, राजनीतिक व प्रशासनिक मुद्दों पर भी बात की. मुलाकात की जानकारी देते हुए सरयू राय ने कहा कि प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी से आज दोपहर संसद भवन स्थित […]

नयी दिल्ली : झारखंड के खाद्य व आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान मंत्री सरयू राय ने पर्यावरण, प्रदूषण , अध्यात्म, राजनीतिक व प्रशासनिक मुद्दों पर भी बात की. मुलाकात की जानकारी देते हुए सरयू राय ने कहा कि प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी से आज दोपहर संसद भवन स्थित उनके कार्यालय कक्ष में मिला. करीब 20 मिनट की मुलाक़ात में उनके साथ योग, आध्यात्म, पर्यावरण, नदी संरक्षण आदि विषयों पर अधिक और राजनीति एवं शासन पर कम बातचीत हुई.मैंने प्रधानमंत्री जी को वर्ष 2004 से दामोदर नद को औद्योगिक प्रदूषण से मुक्त करने के प्रयासों की जानकारी दी. मेरे यह बताने पर कि दामोदर को प्रदूषित करनेवाले उद्योगों में अधिकांशतः सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम शामिल थे, प्रधानमंत्री ने ऐसे उद्योगों का नाम जानने की इच्छा जताई. मैंने उन्होंने बताया कि डीवीसी के ताप बिजलीघर, बोकारो इस्पात कारखाना, झारखंड सरकार के ताप बिजलीघर तथा सीसीएल एवं बीसीसीएल की कोल वाशरियों से दामोदर में प्रदूषण फैल रहा था.

मंत्री सरयू राय ने मुलाकात की जानकारी देते हुए बाताया कि प्रधानमंत्री ने दामोदर बचाओ आंदोलन के प्रयासों के फलस्वरूप बोकारो इस्पात कारखाना को छोड़कर बाकी सभी उद्योगों ने जानकारी दी कि वे अपने दूषित पानी की रीसाइकलिंग कर पुनः उपयोग में ला रहे हैं और दामोदर में गंदा पानी नहीं छोड़ रहे. बोकारो स्टील ने भी चालू वित्त वर्ष के अंत तक जीरो डिस्चार्ज सुनिश्चत करने का आश्वासन दिया है. मैंने प्रधानमंत्री जी को यह भी बताया कि दामोदर को प्रदूषित न करने के दावों के तृतीय पक्षी आकलन (थर्ड पार्टी इवैल्यूएशन) के लिए केंद्रीय खनन एवं ईंधन अनुसंधान संस्थान (सिम्फर) राजी हो गया एवं इसमें विनोबा भावे विवि, हजारीबाग सहयोग प्रदान कर रहा है.

इस सिलसिले में सिम्फर में आगामी 13 अगस्त को एक बैठक होनेवाली है जिसमें सिम्फर के निदेशक तथा वरीय वैज्ञानिकों के अलावा नालंदा खुला विवि के कुलपति एवं डॉल्फिन मैन के नाम से प्रसिद्ध प्रो. आरके सिन्हा, विनोबा भावे विवि तथा बिरसा कृषि विवि के कुलपति हिस्सा ले रहे हैं. इस बैठक में विस्तृत कार्ययोजना तय होगी. अगामी फरवरी माह में दामोदर के पानी का नमूना लिया जायेगा तथा वैज्ञानिक सभी फैक्ट्रियों में जाकर दावों की पुष्टि करेंगे. प्रधानमंत्री को यह भी जानकारी दी कि दामोदर को प्रदूषित करनेवाली इकाइयों को नियंत्रित करने में केंद्रीय कोयला एवं ऊर्जा मंत्री श्री पीयूष गोयल का भी काफी योगदान रहा है एवं जब भी मैंने उनसे आग्रह किया उन्होंने इन उपक्रमों की बैठक बुलाकर उन्हें दामोदर को प्रदूषित न करने के उपाय करने का निर्देश दिया.

दामोदर के औद्योगिक प्रदूषण के मुक्त होने की बात सुनकर प्रधानमंत्री ने काफी प्रसन्नता व्यक्त की तथा दामोदर बचाओ अभियान के साथियों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि दामोदर संभवतः पहली ऐसी नदी जो जन सहयोग, जनजागरण और जन दबाव से प्रदूषण मुक्त हुई है. मैंने प्रधानमंत्री से कहा कि नदियां तो हर मॉनसून में खुद को साफ कर लेती हैं, बाकी समय हम उन्हें गंदा करते हैं. इसे रोका जाना चाहिए. प्रधानमंत्री ने मेरे विचार की सराहना करते हुए कहा कि सभी नदी संरक्षण तथा नदी सफाई की योजनाओं में इस विचार को ध्यान में रखा जायेगा.

अपनी मुलाकात के दौरान मैंने प्रधानमंत्री जी को परमहंस योगीराज श्री देवराहा बाबा पर रचित एक पुस्तक, पर्यावरण क्षेत्र की अपनी मासिक पत्रिका "युगांतर प्रकृति" की प्रतियां और मेरी बहुआयामी गतिविधियों के संबंध में पत्रकार श्री आनंद कुमार द्वारा संपादित पुस्तक ’सरयू राय-एक नाम, कई आयाम’ की एक प्रति भेंट की.

प्रधानमंत्री जी ने अपनापन भरे अंदाज में मेरे स्वास्थ्य के बारे में जिज्ञासा की और यह जानकर प्रसन्नता व्यक्त की कि मैं भी शुगर, ब्लड प्रेशर आदि से दूर हूं. मैने उन्हें अपनी दिनचर्या बताई. उन्होंने सावधान किया कि काम के साथ – साथ स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. स्वास्थ्य ठीक रखना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. कतिपय सार्वजनिक कार्यक्रमों में हुई मुलाक़ातों को छोड़ दें तो मंत्री बनने के बाद प्रधानमंत्री जी के साथ अलग से यह मेरी पहली भेंट थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें