रामगढ़ स्पंज आयरन में 50 करोड़ की गड़बड़ी, आयकर विभाग के सर्वे में मामला हुआ उजागर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रांची : रामगढ़ स्पंज आयरन कंपनी में हुए सर्वे के दौरान आयकर विभाग को 50 करोड़ रुपये की गड़बड़ी मिली. पिछले पांच साल के दौरान इस वित्तीय गड़बड़ी को अलग-अलग तरीके से अंजाम दिया गया था. कंपनी की व्यापारिक गतिविधियों जुड़े दस्तावेज की जांच के बाद बुधवार को शुरू हुआ सर्वे शुक्रवार को समाप्त हो गया.
रामगढ़ स्पंज आयरन कंपनी द्वारा अपनी वास्तविक व्यापारिक गतिविधियों को छिपा कर रिटर्न दाखिल किये जाने की सूचना पर आयकर विभाग की अनुसंधान शाखा ने सर्वे शुरू किया था. कंपनी की स्टॉक रजिस्टर, बुक्स ऑफ अकाउंट सहित अन्य दस्तावेज की जांच के दौरान भारी गड़बड़ी पायी गयी.
जांच के दौरान उत्पादन, बिक्री और स्टॉक से जुड़े रजिस्टर में दर्ज आंकड़ों में भारी अंतर पाया गया. इसके साथ ही कंपनी में के बुक्स ऑफ अकाउंट में 50 करोड़ रुपये की गड़बड़ी पायी गयी. इस गड़बड़ी को फर्जी व्यक्तियों के नाम पर खोले गये खातों के सहारे अंजाम दिया गया.
फर्जी खातों से दिखाये गये लेन देन के मामलों की विस्तृत जांच की कार्रवाई अलग से की जा रही है. जांच पूरी होने के बाद कंपनी के खिलाफ आयकर अधिनियम में निहित प्रावधानों के तहत आवश्यक कार्रवाई की जायेगी. रामगढ़ स्थित इस कंपनी के निदेशक मंडल में महावीर प्रसाद रुंगटा, अरविंद मारला और मनोज कुमार गोपाल प्रसाद मेगाटिया शामिल हैं. कंपनी का सालाना टर्न ओवर 30 से 40 करोड़ रुपये के बीच दिखाया जाता है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें