1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. weather in lohardaga temperature dropped kankani increased the life of the district came to a standstill srn

लोहरदगा में बारिश के बाद गिरा तापमान, कनकनी बढ़ी, जिले का जनजीवन ठहरा

जिले में पिछले कुछ दिन से रूक रूक कर हो रही बारिश से जिले का तापमान गिरा है. तापमान में आयी गिरावट से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. जिससे लोगों के दैनिक कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
लोहरदगा में बारिश के बाद गिरा तापमान
लोहरदगा में बारिश के बाद गिरा तापमान
प्रभात खबर

जिले में पिछले कुछ दिन से रूक रूक कर हो रही बारिश से जिले का तापमान गिरा है. तापमान में आयी गिरावट से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. जिससे लोगों के दैनिक कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं. ठंड के कारण लोगों की जीवनशैली बदल गयी है. लोग अपने घरों से सुबह देर से निकल रहे है और समय से पहले ही अपने घरों में जाने को विवश है. बढ़ती ठंड ने हर तबके के लोगों को प्रभावित किया है. ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं.

हालांकि चौक चौरहो पर अलाव नहीं जलने के कारण लोगों को सुबह तथा शाम के समय परेशानी हो रही है. ठंड के कारण दैनिक कार्यों को निबटाने में हर घर की महिलाओं को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. इधर कोहरे की चपेट में आने से सब्जियों की फसलों को नुकसान हो रहा है.

जिससे किसान परेशान हैं. किसानों का कहना है कि यदि इसी तरह प्रतिदिन कोहरा खेतों में गिरा, तो फसलों की बर्बादी तय है. इधर बढ़ते ठंड को देखते हुए प्रशासन तथा अन्य सामाजिक सस्थानों द्वारा जरूरतमंदों के बीच कंबल का वितरण भी किया जा रहा है. जिससे लोगों को इस ठंड से राहत मिल सके.

कुड़ू : जनजीवन अस्त-व्यस्त :

कुड़ू प्रखंड में भी मौसम में उतार चढ़ाव जारी है. बारिश के बाद मौसम का मिजाज बदल गया. पूरे दिन कुहासा छाया रहा और शीतलहर से लोग कंपकंपाते दिखे. मौसम के मिजाज में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव से जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया. पारा के लुढ़कने और सूर्य के दर्शन न होने से जिले में शीतलहर का प्रकोप दिखा. घने कोहरे के कारण वाहनों को लाइट जलाकर चलना पड़ा.

किस्को प्रखंड में कोहरे व बढ़ती ठंड से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित हो रही है. ठंड के कारण बाजारों पर भी असर देखा जा रहा है. सड़कों पर सन्नाटा पसरने लगा है. इस हाड़ कंपा देने वाली ठंड से बचने के लिए लोग अलाव, रूम हीटर, ब्लोअर सहित तरह-तरह के उपाय करने लगे हैं. इसके साथ ही ठंड से हर किसी की परेशानी बढ़ गयी है.

कैरो : दिनचर्चा प्रभावित :

कैरो प्रखंड क्षेत्र में ठंड बढ़ने से सभी वर्ग के लोग प्रभावित है. ठंड बढ़ने से लोग अलाव का सहारा लेने को मजबूर है. आलम यह है कि इन दिनों बढ़ती ने सभी वर्गों के लोगों को प्रभावित किया है. ठंड के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. किसान मवेशियों को ठंड से बचाने के प्रयास कर रहे है. बारिश के बाद अचानक बढ़ी ठंड ने लोगों की दिनचर्या को भी प्रभावित किया है.

सेन्हा : हो रहा है परेशानी :

सेन्हा प्रखंड क्षेत्र में पिछले दिनों हुई बूंदाबांदी के बाद बढ़ी ठंड से प्रखंडवासी परेशान है. प्रखंड क्षेत्र में लोग अलाव का सहारा लेकर ठंड भगाने के प्रयास में जुटे देखे गए. लोगों का कहना है कि अचानक बढ़ी ठंड ने लोगों की दिनचर्या को प्रभावित कर दिया है. जिससे हर वर्ग के लोग परेशान है. ज्यादातर परेशानी छोटे बच्चों और बुजुर्गों को हो रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें