31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड: कोल्हान के गांव बिजली से होंगे रोशन, 250 करोड़ होंगे खर्च, मुख्यमंत्री उज्ज्वला योजना का मिलेगा लाभ

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम व सरायकेला-खरसावां जिले के गांव व टोले-मोहल्ले बिजली से रोशन होंगे. मुख्यमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत इन्हें लाभ दिया जाएगा. पहले सर्वे कराया जाएगा. इसके बाद विद्युतीकरण का कार्य किया जाएगा.

जमशेदपुर: झारखंड के कोल्हान (पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम व सरायेकला-खरसावां) के गांव रोशनी से जगमग होंगे. हर घर, गांव, टोले व मोहल्ले में बिजली पहुंचेगी. इस काम पर सरकार 250 करोड़ रुपये खर्च करेगी. मुख्यमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत घर, गांव, मोहल्ले-टोले में सर्वे कराकर विद्युतीकरण करने की योजना है. सभी घरों में एक साल के अंदर बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है. इसमें सबसे अधिक खर्च पश्चिमी सिंहभूम जिले में होगा. पश्चिमी सिंहभूम जिले में सर्वाधिक 206 करोड़ रुपये, पूर्वी सिंहभूम जिले में 26 करोड़ और सरायकेला खरसावां जिले में 18 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.

पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम व सरायकेला खरसावां के हैं गांव

पश्चिमी सिंहभूम जिले के 449 गांव के 1,111 टोला को चिह्नित किया गया है. इन टोलों में कुल 26,862 उपभोक्ताओं का घर है.जिसमें बिजली का कनेक्शन नहीं है. जबकि पूर्वी सिंहभूम जिले में 113 गांवों के 203 टोला को चिह्नित किया गया है, इनमें 2029 घरों में आजतक बिजली नहीं पहुंची है. इसके अलावा सरायकेला खरसावां जिले के 82 गांव है, जिसमें 136 टोले हैं. यहां रहने वाले 2,180 घरों में बिजली का कनेक्शन अब तक नहीं हो पाया है.

Also Read: सोलर सिटी के रूप में विकसित हो रहा गिरिडीह, झारखंड के 1000 गांव सोलर लाइट से होंगे रोशन, ये है प्लान

ये भी काम होगा

आरडीएसएस स्कीम में छूटे कोल्हान के घरों, बांस बल्ली में गुजरने लाइनों को भी इस स्कीम में विद्युतीकरण किया जायेगा.

Also Read: गोड्डा के अडाणी पावर प्लांट से रोशन होगा बांग्लादेश, 800 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू

एक साल में पूरा होगा विद्युतीकरण का काम

जमशेदपुर एरिया बोर्ड के जीएम (बिजली) श्रवण कुमार ने बताया कि कोल्हान के तीनों जिलों में छूटे हुए घर, गांव व टोला में विद्युतीकरण का काम एक साल में पूरा किया जायेगा. जल्द एजेंसी का चयन टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जायेगी.

Also Read: झारखंड : गांव में बिजली आयी ही नहीं, विभाग थमाये जा रहा बिल, जेल जाने के डर से पैसे भर रहे ग्रामीण

कोल्हान में ये हैं अंधेरेवाले इलाके

जिला -गांव -टोला -घर

पूर्वी सिंहभूम -113 -203 टोला -2029

पश्चिम सिंहभूम-449 -1111 टोला -26862

सरायकेला खरसावां-82-136 टोला-2180

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें