34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सरना स्थल में जादू टोना करने के शक में एतवा को ग्रामीणों ने पीट-पीटकर मार डाला

दुर्जय पासवान, गुमला गुमला थाना के बरिसा गांव में शनिवार की रात ग्रामीणों ने एतवा उरांव (45 वर्ष) की अंधविश्वास में पीट पीटकर हत्या कर दी. एतवा पूर्णिमा की रात होने के कारण सरना स्थल में रात को पूजा करने गया था. ग्रामीणों को लगा कि जादू टोना सीखने के लिए कोई पूजा कर रहा […]

दुर्जय पासवान, गुमला

गुमला थाना के बरिसा गांव में शनिवार की रात ग्रामीणों ने एतवा उरांव (45 वर्ष) की अंधविश्वास में पीट पीटकर हत्या कर दी. एतवा पूर्णिमा की रात होने के कारण सरना स्थल में रात को पूजा करने गया था. ग्रामीणों को लगा कि जादू टोना सीखने के लिए कोई पूजा कर रहा है. इससे गांव में कोई संकट आ जायेगा. ग्रामीण एकजुट हुए और सरना स्थल पहुंचकर एतवा को वहीं पास मार डाला.

पुलिस को रविवार की सुबह सूचना मिलने पर घटना स्थल पहुंचकर शव को कब्जे में कर पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया. पुलिस को दिये ब्यान में मृतक के परिजनों ने गांव के 14 से 15 लोगों को नाम देते हुए उन्हें आरोपी बनाया है.

मृतक के छोटे बेटे चंद्रकेश्वर उरांव ने बताया कि उसके पिता एतवा शनिवार की रात पूर्णिमा के अवसर पर गांव के सरना स्थल पर पूजा करने गया था. मैं व मेरी बहन संगीता कुमारी अपने पिता को सरना स्थल तक छोड़ने गये थे. सरना स्थल में छोड़ने के बाद पिता ने कहा कि तुम लोग घर वापस लौट जाओ. क्योंकि पूजा करने में आधा घंटा लग जायेगा. पिता के कहने पर भाई व बहन सरना स्थल से लौट गये. काफी देर होने के बाद जब रात को एतवा घर नहीं आया तो परिवार के लोग सरना स्थल एतवा को बुलाने गये. लेकिन वहां एतवा मृत पड़ा हुआ था. चंद्रकेश्वर ने कहा कि ग्रामीणों ने मिलकर उसके पिता की हत्या कर दी.

गांव की भिनसारी उरांव ने बताया कि शनिवार की रात गांव के रामदास उरांव ने आकर बताया कि एक व्यक्ति सरना स्थल पर कुछ कर रहा है. वहां दीया व बत्ती जल रहा है. जिसे देखने के लिए बुलाया था. लेकिन वहां जब ग्रामीण पहुंचे, तो उससे अंधेरा में पूछने पर वह क्या कर रहा है. कौन है. इसका जवाब नहीं देने पर ग्रामीण उग्र हो गये. ग्रामीणों को लगा कि गांव में शैतान बुलाने के लिए पूजा अर्चना किया जा रहा है. जिसके बाद ग्रामीणों ने मिलकर उसका सेंदरा कर दिया.

थाना के एएसआइ नवीन कुमार सिंह ने कहा कि ग्रामीणों ने अंधविश्वास में एतवा को पीट पीटकर मार डाला है. चूंकि वह रात में सरना स्थल में जाकर पूजा अर्चना कर रहा था. वहीं ग्रामीणों के साथ उसकी पुरानी रंजिश भी थी. चूंकि एतवा व उसके बेटे लोग हमेशा किसी न किसी के साथ छेड़छाड़ व अन्य तरह की झगड़ा झंझट करते थे. इस निमित शनिवार की रात अंधविश्वास व पुरानी रंजिश के कारण सेंदरा कर दिया.

मुखिया अनिल कुजूर ने बताया कि उसे हत्या की सूचना रविवार की सुबह नौ बजे टेलीफोन के माध्यम से हुई. उसे गांव के वार्ड सदस्य ने फोन कर जानकारी दी. जिसके बाद वह बरिसा गांव पहुंचकर मामले की जानकारी ली. जानकारी मिली कि मृतक एतवा रात में सरना स्थल में पूजा कर रहा था. इंद मेला रविवार को है. इसलिए शनिवार की रात गांव के ग्रामीण इंद मेला में नाच गान के लिए तैयारी कर रहे थे. इसी बीच ग्रामीणों की नजर सरना स्थल पर पड़ी. जहां दीया व बत्ती जल रहा था. ग्रामीण वहां पहुंचे, तो पूजा करने वाले व्यक्ति से पूछा आप कौन हो, और क्या कर रहे हो. कई बार पूछने पर भी उसने जवाब नहीं दिया. जिसके बाद ग्रामीण एकमत होकर उसकी हत्या कर दी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें