26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धार्मिक अनुष्ठानों के बीच गायत्री महायज्ञ का समापन

गावां प्रखंड स्थित कहुआई में धार्मिक अनुष्ठानों के बीच नौ कुंडीय गायत्री महायज्ञ का रविवार को पूर्णाहुति के साथ समापन हुआ. शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में संचालित नौ कुंडीय गायत्री महायज्ञ पांच दिनों तक चला.

गावां. गावां प्रखंड स्थित कहुआई में धार्मिक अनुष्ठानों के बीच नौ कुंडीय गायत्री महायज्ञ का रविवार को पूर्णाहुति के साथ समापन हुआ. शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में संचालित नौ कुंडीय गायत्री महायज्ञ पांच दिनों तक चला. इसमें विभिन्न संस्कार, साहित्य का प्रचार-प्रसार, गायत्री मंत्र साधना, पुस्तक मेला के साथ हवन प्रवचन आदि कार्यक्रम आकर्षण के केंद्र बने रहे. यज्ञ के दौरान 500 लोगों ने नशा व दुर्गुणों के त्याग व काफी संख्या में लोगों ने गायत्री उपासना से जुड़ने का भी संकल्प लिया. 102 लोगों ने गुरु दीक्षा, 153 मुंडन संस्कार, 151 विद्यारंभ संस्कार, 25 पुंसवन संस्कार हुए. गुरु जी के ज्ञान प्रसाद के रूप में लगभग 90 हजार रुपए का साहित्य घर-घर पहुंचाया गया. यज्ञ के अंतिम दिन कार्यक्रम में अहम भूमिका निभाने वाले कार्यकर्ताओं को गायत्री मंत्र का चादर दे कर सम्मानित किया गया. भंडारा में काफी संख्या में लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया. यज्ञ स्थल पर लगाया गया पुस्तक मेला लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र बना रहा. वहीं, प्रवचन कार्यक्रम में काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया. आयोजन में गायत्री परिवार के वरिष्ठ सदस्य अयोध्या यादव, सरयू पंडित, राजेंद्र विश्वकर्मा, सुबोध पंडित, सीमा भारती, सुरेश यादव, बिपिन यादव, मनोज शर्मा, प्रेमलता देवी, दिनेश यादव आदि ने सक्रिय भूमिका निभायी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें