29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्वतंत्रता संग्राम के रंगमंच पर वीर कुंवर सिंह ने बिहार का नाम स्वर्ण अक्षरों में अंकित कराया

समस्तीपुर : महिला महाविद्यालय में एनसीसी इकाई के संयुक्त तत्वाधान में वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव को समारोह के रूप में मनाया गया.

समस्तीपुर : महिला महाविद्यालय में एनसीसी इकाई के संयुक्त तत्वाधान में वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव को समारोह के रूप में मनाया गया. अध्यक्षता प्रधानाचार्या प्रो. डॉ सुनीता सिन्हा के द्वारा की गई. प्रधानाचार्या द्वारा महापुरुष के चित्र पर माल्यार्पण तथा पुष्प अर्पित कर उनकी व्यक्तित्व और कृतित्व पर चर्चा की गई. प्रधानाचार्या ने कहा कि बहुआयामी तथा बहुप्रतिभाशाली व्यक्तित्व के धनी बाबू कुंवर सिंह बिहार के गौरव हैं, जिन्होंने अपनी वीरता के बल पर अपनी उम्र को पीछे छोड़कर, भारत के स्वतंत्रता संग्राम के रंगमंच पर बिहार का नाम स्वर्ण अक्षरों में अंकित कराया. इनके जीवन का प्रत्येक अध्याय हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत है. इतिहास विभाग के शिक्षक डा. नेहा कुमारी जायसवाल, डा. नीरज प्रसाद तथा डॉ स्वाति कुमारी द्वारा इनकी जीवनी पर प्रकाश डाला. डॉ. नेहा कुमारी जायसवाल ने कहा कि ये बिहार के सच्चे सपूत थे. इन्होंने बिहार से लेकर उत्तर प्रदेश का 18 57 के स्वतंत्रता संग्राम में बहुत सारी लड़ाईयां लड़ी. डॉ. नेहा कुमारी जायसवाल ने कहा कि उन्होंने आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक तथा शारीरिक रूप से स्वतंत्रता संग्राम में अपना अतुलनीय योगदान दिया. प्रो. डॉ अरुण कुमार कर्ण ने कहा कि वृद्धावस्था में इस प्रकार के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान देकर हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं. डा. विजय कुमार गुप्ता ने कहा कि उनके अदम्य साहस को देखकर अंग्रेजी सरकार को 1857 के बाद अपनी नीतियों में सुधार करना पड़ा. यही कारण है कि इनकी जयंती को विजयोत्सव समारोह के रूप में मनाया जाता है. उपस्थित सभी शिक्षकों और छात्राओं ने उनके चित्र पर पुष्प चढ़ाया. इतिहास विभाग की छात्राओं पलक कुमारी, प्रिया कुमारी ने अपने विचार रखें. एनसीसी की कैडेट पूजा रानी, इतिहास विभाग की छात्रा रूपा ने कविता पाठ किया. मंच का संचालन इतिहास विभाग की छात्रा प्रिया ने किया. मौके पर डॉ नीतिका सिंह, डॉ. कुमारी अनु, डाॅ. प्रियंका लाल आदि उपस्थित रहे. धन्यवाद ज्ञापन डॉ विजय कुमार गुप्ता ने दिया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें