1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. fire investigation begins in spicejet aircraft also be with passengers rdy

Patna News: स्पाइसजेट विमान में आग की जांच शुरू, यात्रियों से भी होगी पूछताछ, जानें पूरा मामला

विमान का निरीक्षण किया और उसमें सवार यात्रियों के नाम और कॉन्टैक्ट नंबर की सूची भी एयरलाइंस कर्मियों से ली. बाद में पहुंची डीजीसीए की टीम ने भी जहाज का निरीक्षण किया और यात्रियों के नाम, पते और कॉन्टैक्ट नंबर लिये.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
SpiceJet की फ्लाइट की सुरक्षित लैंडिंग करायी गयी
SpiceJet की फ्लाइट की सुरक्षित लैंडिंग करायी गयी
फाइल

पटना. स्पाइसजेट हादसे की जांच मंगलवार को दिन भर चलती रही. स्पाइसजेट की इंटर्नल कमेटी के साथ बीसीएएस (ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्युरिटी) और डीजीसीए (डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन) ने भी मामले की जांच की. जांच की शुरुआत सुबह 10 बजे ही हो गयी, जब स्पाइसजेट की इंटर्नल जांच कमेटी पटना एयरपोर्ट पर पहुंची. उसने हादसे के शिकार विमान का निरीक्षण किया. साथ ही उसकी मरम्मत करने वाले इंजीनियरों से बात भी की और विमान के बायें इंजन के पंखे के क्षतिग्रस्त तीन ब्लेड समेत अन्य पार्ट पुर्जों का भी निरीक्षण किया, जिन्हें विमान की मरम्मत के दौरान सोमवार को ही इंजीनियरों की टीम ने रिप्लेस कर दिया था. उसके बाद दोपहर 11 बजे बीसीएएस की टीम भी पटना एयरपोर्ट पर पहुंची.

दिल्ली लौटा हादसाग्रस्त विमान

विमान का निरीक्षण किया और उसमें सवार यात्रियों के नाम और कॉन्टैक्ट नंबर की सूची भी एयरलाइंस कर्मियों से ली. बाद में पहुंची डीजीसीए की टीम ने भी जहाज का निरीक्षण किया और यात्रियों के नाम, पते और कॉन्टैक्ट नंबर लिये. स्पाइसजेट के हादसाग्रस्त विमान की इंजन की मरम्मत का काम सोमवार रात में ही पूरा हो गया था, लेकिन डीजीसीए से उड़ने की इजाजत नहीं मिलने के कारण वह सोमवार को उड़ नहीं सका था. मंगलवार को विभिन्न जांच टीमों द्वारा उसके निरीक्षण के बाद उड़ने की इजाजत दे दी गयी. सूत्रों के मुताबिक जरूरत पड़ने पर विमान के यात्रियों से भी पूछताछ हो सकती है.

बर्ड चेजर व स्केरर उपकरण लगाने का निर्देश

जांच के बाद डीजीसीए की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि एयरपोर्ट प्रबंधन नियमित अंतराल पर परिसर में उग आयी घासों की कटाई के साथ ही चहारदीवारी के साथ उग आयी झाड़ियों की कटाई करे. इसके साथ ही पूरे परिसर में समय-समय पर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करने को भी कहा गया है. पक्षियों के लिए पूरे दिन रनवे व आसपास के क्षेत्रों में लगातार निरीक्षण करने के साथ ही बर्ड चेजर एवं बर्ड स्केरर उपकरण लगाने के लिए कहा गया है.

एयरपोर्ट के ऑपरेशनल क्षेत्र से नियमित रूप से कचरे को हटाने के साथ ही रनवे व आसपास के क्षेत्र में जलजमाव की स्थिति न होने का निर्देश दिया गया है. साथ ही बाहरी क्षेत्र में पक्षियों का जमावड़ा न हो, इसके लिए एयरपोर्ट इन्वायरमेंट कमेटी की बैठक में विशेष रूप से प्रशासन से अनुरोध करने को कहा गया है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें