1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. chhath puja 2020 bihar crime news tief gangs are active in patna during chhath festival be careful by adopting these methods skt

Chhath puja 2020: छठ में रहें सतर्क, वारदात को अंजाम देने की तैयारी में त्योहारी गैंग, इन तरीकों को अपनाकर रहें सावधान...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

छठ पर्व(Chhath puja 2020) शुरू हो गया है. शहर में रह रहे लोग ने बच्चों व परिवार के साथ अपने गांव जाना शुरू कर दिया है. अगर आप भी परिवार सहित अपने गांव जा रहे हैं, तो सावधानी बरतें, नहीं तो त्योहारी गैंग छठ पर्व का सारा मजा किरकिरा कर सकता है. क्योंकि चोर आप के बंद घर को निशाना बना सकते हैं. वह कॉलोनी और मोहल्ले में घूम कर बंद घरों की तलाश कर रहे हैं और मौका लगते ही चोरी को अंजाम दे रहे हैं. ऐसे में आप थोड़ी सावधानी और सुरक्षा उपकरणों व 10 तरीकों से वारदातों से बच सकते हैं.

इस बात का फायदा उठाते हैं चोर

छठ पर्व में मकान का ताला बंद कर अपने गांव गये लोगों के घरों पर इस गैंग की नजर है. वे इन खाली घरों में घुस कर तसल्ली से चोरी करते हैं और फरार हो जाते हैं. केवल दीपावली से अब तक शहर के जक्कनपुर थाना, बुद्धा कॉलोनी, कंकड़बाग, दीघा व राजीव नगर थाने में अब तक करीब 8 से अधिक वारदातें सामने आ चुकी हैं, जिनमें चोरों ने परिवार की गैर मौजूदगी का फायदा उठाया.

कार सवार चोरों का गिरोह

दीपावली से छठ पर्व के दिनों में कार सवार चोरों का गिरोह भी बंद ताले वाले घरों को खोजता है. चोरों का यह गैंग रात के वक्त मकान पर धावा बोलता है. इनमें से ज्यादातर गैंग वैशाली, नालंदा, खगड़िया आदि जिलों से चोरी करने आते हैं.

सोशल साइट्स पर भी बारीक नजर रखता है गैंग

पुलिस के अनुसार त्योहारी गैंग के सदस्य सोशल साइट्स पर लोगों के स्टेटस पर बारीकी से नजर रखते हैं. जैसे ही लोग गांव छठ पर्व मनाने का स्टेटस डालते हैं, वैसे ही यह गैंग सक्रिय हो जाता है और बंद पड़े घरों में घुस जाता है, हालांकि सोशल साइट की मदद से घरों में चोरी का मामला बहुत कम देखने को मिलता है.

अपने घर व गांव जाने से पहले अपनाएं ये 10 तरीके

-बाहर जाते समय दूध, केबल आदि घर पर आने वाले को मना कर जाएं

-घर में खिड़कियों में पर्दे करके जाएं तथा एक लाइट जलती छोड़ जाएं

-पड़ोसी को घर का ध्यान रखने के लिए बोल कर जाएं

-हो सके तो अपने किसी जानकार या रिश्तेदार को घर में ठहरा जाएं

-अपने क्षेत्र की थाने की पुलिस को घर पर नजर रखने के लिए सूचित कर जाएं

-घर की सुरक्षा के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और डिवाइस जैसे सीसीटीवी कैमरा, डोर कैमरा को आजमा सकते हैं. सीसीटीवी कैमरे के जरिये गूगल के जरिये घर से बाहर रहने पर भी निगरानी की जा सकती है

-घर के मुख्य दरवाजे मजबूत हों बल्कि छत के दरवाजों को भी नजरअंदाज न करें.

-घर के बाहर सिक्योरिटी अलार्म लगाएं, जो किसी के घर में जबर्दस्ती प्रवेश करने पर बजने लगे.

-सुरक्षा के लिए घर में कुत्ता रखना भी एक बेहतरीन आइडिया है. खासकर अगर आप ग्राउंड फ्लोर पर रहते हैं. कुत्ता किसी अजनबी के घर में घुसने की कोशिश करने पर आपको तुरंत सतर्क कर सकता है

-मेड, घर के नौकर या अपरिचितों के सामने कभी भी अपनी अलमारियां न खोलें. चाहे वह कितने ही वर्षों से आपके यहां काम कर रहा हो.

बढ़ायी गयी गश्ती

छठ पर्व को लेकर सभी थानों के पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है. इस तरह की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस अतिरिक्त प्रयास कर रही है. रात के समय सभी मुहल्लों में गश्ती बढ़ा दी गयी है. अगर किसी तरह की कोई घटना होती है, तो तुरंत पुलिस को सूचित करें, कार्रवाई की जायेगी.

उपेंद्र शर्मा, एसएसपी पटना

(पटना से आनंद तिवारी की रिपोर्ट)

Posted by: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें