27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कैंपस : बीपीएससी टीआरइ-3 का आज जारी होगा एडमिट कार्ड

19 से 22 जुलाई तक होने वाली तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा टीआरइ-3 का एडमिट कार्ड नौ जुलाई से डाउनलोड होगा

संवाददाता, पटना

19 से 22 जुलाई तक होने वाली तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा टीआरइ-3 का एडमिट कार्ड नौ जुलाई से डाउनलोड होगा. अभ्यर्थी प्रवेशपत्र डाउनलोड करने से पहले अपना अद्यतन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (25 केबी) अपने डैशबोर्ड पर लॉगइन करके अपलोड करेंगे. यदि किसी अभ्यर्थी के आवेदन में नाम, पिता या माता के नाम में त्रुटि है तो प्रवेशपत्र डाउनलोड करने से पहले उसे सुधार कर निर्धारित स्थान पर अंकित करेंगे. उसके बाद ही प्रवेशपत्र डाउनलोड होगा.

———————

16 जुलाई से मिलेगी परीक्षा केंद्र की विस्तृत जानकारी

डाउनलोड किये हुए प्रवेशपत्र में परीक्षा केंद्र का नाम केंद्र कोड और जिला के रूप में दर्ज होगा. इसकी विस्तृत जानकारी 16 जुलाई से उपलब्ध करवायी जायेगी. अभ्यर्थियों को 18 जुलाई तक अपना प्रवेशपत्र निश्चित रूप से डाउनलोड कर लेना पड़ेगा. अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने के एक घंटा पहले तक ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति मिलेगी और परीक्षा के बाद ओएमआर आंसर शीट को सीलबंद करने के बाद ही वे परीक्षा कक्ष छोड़ेंगे.

27 जिलों के 444 केंद्रों पर होगी परीक्षा:

तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा 19 से 22 जुलाई तक यह परीक्षा ली जायेगी, जिसमें 19 को मध्य, 20 को प्राथमिक, 21 को माध्यमिक और 22 जुलाई को उच्च माध्यमिक शिक्षक नियुक्ति परीक्षा होगी. प्रथम दिन अभ्यर्थियों की संख्या सर्वाधिक होगी और यह 27 जिलों के 444 केंद्रों पर आयोजित होगी. प्रथम तीन दिन एकल पाली में दोपहर 12 बजे से 2:30 बजे तक जबकि 22 जुलाई को दो पालियों में परीक्षा होगी, जिसमें प्रथम पाली सुबह 9:30 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. 21 जलाई को शिक्षा विभाग के नौंवीं-10वीं कक्षा के शिक्षकों के साथ साथ विशेष विद्यालय अध्यापक के लिए सभी विषयों की परीक्षा और अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के 6वी-10वीं वर्ग तक के हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान और शारीरिक शिक्षा की परीक्षा ली जायेगी. 22 जुलाई को प्रथम पाली में 11वीं-12वीं के सभी विषयों की परीक्षा होगी जबकि दूसरी पाली में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के 6वी-10वीं वर्ग तक के कंप्यूटर और संगीत /कला विषय की परीक्षा होगी.

87,774 पदोंं के लिए पांच लाख अभ्यर्थी

तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय के चार श्रेणियों में 87774 पदों के लिए लगभग पांच लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया है.

शिक्षक श्रेणी- रिक्ति

प्राथमिक – 28026

मध्य-19645

माध्यमिक-16970

उच्च माध्यमिक- 22373

कुल-87014 .

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें