26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather : बिहार में अभी और बरसेगा मॉनसून, इन जिलों को बारिश का अलर्ट

Bihar Weather : यूपी से बंगाल तक ट्रफ लाइन बना हुआ है, जिसका असर पूरे बिहार पर अगले तीन दिनों तक पड़ेगा. साथ ही, उतर बिहार में माॅनसून अधिक सक्रिय रहेगा और कई जगहों पर तेज बारिश की संभावना है

Bihar Weather : पटना. देर से और धीमी रफ्तार में आये मॉनसून अब पूरे रफ्तार में है. इस वर्ष जिस अंदाज में बारिश हो रही है उससे लग रहा है कि मॉनसून इस साल पिछले दो साल की कमी पूरा करने के मूड में है. राजधानी पटना में रविवार की सुबह भी झमाझम बारिश जारी है. हालांकि सुबह साढ़े 6 के करीब बारिश थम सी गई. दक्षिण बिहार के जिलों पटना, रोहतास समेत उन जगहों पर किसानों के चेहरे खिले हुए हैं, जो पिछले दो साल से बारिश की कमी के चलते धान की कम पैदावार से नुकसान उठा रहे थे, लेकिन उत्तर बिहार में माहौल गड़बड़ है. यहां भारी बारिश की वजह से बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

यूपी से बंगाल तक बना ट्रफ लाइन

यूपी से बंगाल तक ट्रफ लाइन बना हुआ है, जिसका असर पूरे बिहार पर अगले तीन दिनों तक पड़ेगा. साथ ही, उतर बिहार में माॅनसून अधिक सक्रिय रहेगा और कई जगहों पर तेज बारिश की संभावना है, जिसमें पश्चिम-पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफफरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार में अनेकों जगहों पर बारिश होगी. दूसरी ओर पटना, गया, नालंदा एवं शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, भोजपुर में कुछ स्थानों पर हल्की और तेज बारिश होगी. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मानसून सक्रिय होने के बाद भी तीन से चार दिनों तक अधिकतम तापमान में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा.

Also Read: Cricket in Bihar: राजगीर क्रिकेट स्टेडियम छह माह में होगा तैयार, इसी साल होंगे अंतरराष्ट्रीय मैच

रविवार को इन जिलों में भारी बारिश की आशंका

पटना मौसम विज्ञान केंद्र से जारी अपडेट के अनुसार रविवार 7 जुलाई 2024 को राज्य के अररिया, सुपौल, मधुबनी, कटिहार और किशनगंज जिलों के एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. इसको देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र ने येलो अलर्ट भी जारी किया है. ये सभी जिले उत्तर बिहार के ही हैं. बात अगर राजधानी पटना समेत दक्षिण बिहार की करें तो 07 से 09 जुलाई तक पटना, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, भभुआ और अरवल के कुछ ही स्थानों पर बारिश की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें