31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार पुलिस को नीतीश ने दी छूट, बिना झिझक करें कार्रवाई : नीतीश

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को गृह विभाग और विधि-व्यवस्था से संबंधित तमाम विभागों की गहन समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य में हर हाल में कानून का राज कायम रखने के लिए सरकार पूरी तरह से कृत संकल्प है. अपराधी चाहे कितना भी बड़ा क्यों न हो, उसे बख्शा नहीं […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को गृह विभाग और विधि-व्यवस्था से संबंधित तमाम विभागों की गहन समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य में हर हाल में कानून का राज कायम रखने के लिए सरकार पूरी तरह से कृत संकल्प है. अपराधी चाहे कितना भी बड़ा क्यों न हो, उसे बख्शा नहीं जायेगा. संगठित अपराध को समूल नष्ट करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश उन्होंने पुलिस महकमे को दिया. सीएम सचिवालय के संवाद कक्ष में आयोजित इस बैठक में उन्होंने कहा कि दरभंगा की घटना को पुलिस एक चुनौती के तौर पर ले. इस वारदात में शामिल अपराधियों के खिलाफ तुरंत ठोस कार्रवाई की जाये. राज्य में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए हर स्तर के अपराधियों के खिलाफ पुलिस अभियान चलाकर सख्त कार्रवाई करे. किसी तरह का अपराध करने वाले अपराधी किसी सूरत में नहीं बच निकल पायें.

ध्वनि प्रदूषण पर करें सख्त कार्रवाई

उन्होंने कहा कि ध्वनि प्रदूषण प्रदूषण के प्रति संवेदनशीलता बरतने की जरूरत है. इसके मद्देनजर राज्य में महामहिम राज्यपाल, उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस को छोड़कर अन्य किसी वाहन में हूटर नहीं बजेगा. इसके अलावा बेमतलब का या अत्याधीक हॉन बजाने पर भी कार्रवाई की जाये. ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिए सख्त कार्रवाई करने की जरूरत है.

पुलिस के लिए सीसीटीएन होगा विकसित

सीएम ने कहा कि पुलिस महकमे के मॉडर्नाइजेशन पर खासतौर से ध्यान दिया जायेगा. इन्हें हर तरह की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जायेगा तथा इसे प्रभावकारी बनाया जायेगा. अपराध और अपराधियों की ऑनलाइन ट्रैकिंग करने के लिए सीसीटीएन (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क) नामक सिस्टम को विकसित किया जायेगा. इसकी मदद से अपराध और अपराधियों की ऑनलाइन मॉनीटरिंग हो सकेगी. किसी अपराध होने की स्थिति में इसके अनुसंधान में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी. इसमें हर तरह के अपराधी का कटेगरी के आधार पर पूरा डाटाबेस मौजूद रहेगा. जरूरत पड़ने पर किसी थाना क्षेत्र से किसी भी अपराधी के बारे में जानकारी एकत्र की जा सकती है.

सभी प्रमुख स्थानों पर रहेगी कैमरे की नजर

अपराध नियंत्रण के लिए सभी नगर निगम वाले शहरों, प्रमुख सार्वजनिक स्थानों और अन्य संवेदनशील स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. इसके लिए पुलिस को कार्ययोजना तैयार करने को कहा. हर समय ये कैमरे चालू रहेंगे, ताकि किसी भी समय किसी तरह की अापराधिक घटना या अन्य घटना का विस्तृत ब्यौरा रिकॉर्ड किया जा सके और इसके फुटेज का इस्तेमाल जांच में किया जा सके. सीएम ने एटीएस और एसटीएफ को ज्यादा सुदृढ़ करने की बात कही. सीएम ने विशेष शाखा को भी अधिक सुदृढ़ करने और इसके पुनर्गठन करने की बात प्रमुखता से करने की बात कही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें