32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में स्वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट जारी, रहें सावधान

सभी अस्पतालों, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों को किया गया सतर्क पटना : बिहार में स्वाइन फ्लू का एक भी मरीज अभी तक नहीं मिला है. लेकिन, लखनऊ व बनारस तक इसके वायरस के पहुंचने की खबर के बाद बिहार में स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. बिहार में यूपी के कई जिलों से हजारों […]

सभी अस्पतालों, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों को किया गया सतर्क
पटना : बिहार में स्वाइन फ्लू का एक भी मरीज अभी तक नहीं मिला है. लेकिन, लखनऊ व बनारस तक इसके वायरस के पहुंचने की खबर के बाद बिहार में स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. बिहार में यूपी के कई जिलों से हजारों लोग यहां आते हैं. ऐसे में बीमारी नहीं फैले, इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्र ने सभी सिविल सजर्न व अधीक्षक को पत्र लिख कर अलर्ट कर दिया है.
सिविल सजर्नों ने निजी अस्पतालों को निर्देश दिया है कि वह सिविल सजर्न को बिना बताये स्वाइन फ्लू के मरीजों का इलाज नहीं करें. ऐसे एक भी मरीज में फ्लू का लक्षण दिखे, तो सूचना तुरंत सिविल सजर्न कार्यालय में बने टीम को दी जाये. ऐसा नहीं करनेवाले और बिना बताये इलाज करनेवाले डॉक्टर व नर्सिग होम पर कार्रवाई होगी.
फरवरी-मार्च तक बीमारी के आने का है समय
एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन पर बढ़ी व्यवस्था
एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशनों पर स्वाइन फ्लू को लेकर चिकित्सकों की विशेष टीम तैयार की गयी है और हर दिन इसकी रिपोर्ट रखने को कहा गया है. प्रदेश में कोई मरीज अगर आता है, तो इसकी जानकारी उनके पास रहे. रेल के माध्यम से अगर कोई स्वाइन फ्लू का मरीज बिहार आता है, तो उसकी जानकारी रेलवे सिविल सजर्न को दें, ताकि उस मरीज की निगरानी हो सके और ऐसे मरीजों को मेडिकल कॉलेजों में बने स्पेशल वार्ड में रखा जाये.
कारण
इंफ्लुएंजा ए वायरस के एक प्रकार एच 1- एन 1 वायरस है. यह वायरस साधारण फ्लू के वायरस की तरह फैलता है. जब कोई खांसता या छीकता है, तो छोटी बूंदे थोड़े समय के लिये हवा में फैल जाती है और कठोर बूंदों में से निकलनेवाले वायरस कठोर सतह पर आ जाते हैं. यदि आप इन संक्रमित बूंदों के बीच सांस लेते हैं या आप इस संक्रमित सतह को छूते हैं, तो आप इस वायरस की चपेट में आ जाते हैं, जिसमें दरवाजे का हैंडल, रिमोट कंट्रोल, तकिया, कंम्प्यूटर कीबोर्ड, सोफा प्रमुख हैं.
इन्फेक्शन डिजीज हॉस्पिटल में बनाया गया स्पेशल वार्ड
एनएमसीएच के सामने स्थित इन्फेक्शन डिजीज हॉस्पिटल में स्वाइन फ्लू के मरीजों को रखने के लिए स्पेशल वार्ड बनाया गया है. बिहार के किसी जिला में मौजूद ऐसे मरीजों को इस हॉस्पिटल में भरती कराया जायेगा. जहां चिकित्सकों की विशेष टीम मरीजों का इलाज करेगी. दूसरी ओर आरएमआरआइ में मरीजों के लिये जांच की व्यवस्था हुई है.यहां स्वाइन फ्लू का जांच किया जायेगा.
स्वास्थ्य विभाग से स्वाइन फ्लू के लिये पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है. लेकिन, इस दो माह में पिछले साल बर्ड फ्लू के मरीज मिले थे. इसकी सतर्कता के लिये पशुपालन विभाग को पत्र भेजा गया है. अगर कोई पक्षी की मौत होती है, तो इसकी जानकारी तुरंत सिविल सजर्न कार्यालय को भेज दें.
डॉ केके मिश्र, सिविल सजर्न, पटना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें