30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mahashivratri Puja 2020: 59 साल बाद महाशिवरात्रि पर बना खास संयोग, …जानें क्या है पूजा विधि और शुभ मुहूर्त?

पटना : Mahashivratri 2020 Festival Date & Puja Muhurat – हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का पर्व बेहद उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है. महाशिवरात्रि का पर्व फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है. इस वर्ष महाशिवरात्रि 21 फरवरी को एक विशेष योग में मनायी जायेगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार […]

पटना : Mahashivratri 2020 Festival Date & Puja Muhurat – हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का पर्व बेहद उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है. महाशिवरात्रि का पर्व फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है. इस वर्ष महाशिवरात्रि 21 फरवरी को एक विशेष योग में मनायी जायेगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस विशेष संयोग का नाम शश योग है. इस दिन पांच ग्रहों की राशि पुनरावृत्ति होने के साथ शनि और चंद्र मकर राशि, गुरु धनु राशि, बुध कुंभ राशि तथा शुक्र मीन राशि में रहेंगे.

इससे पहले ग्रहों की यह स्थिति और ऐसा योग वर्ष 1961 में रहे थे. इस दौरान दान-पुण्य करने का भी विधान है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह विशेष संयोग लगभग 59 साल बाद बन रहा है, जो साधना-सिद्धि के लिए खास महत्व रखता है. मान्यता है कि इस दिन शिव और पार्वती का विवाह संपन्न हुआ था. इस दिन भोलेबाबा को प्रसन्न करने के लिए किस शुभ मुहूर्त में पूजा करना फलदायक है.

महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त

21 तारीख को शाम को पांच बजकर 12 मिनट से 22 फरवरी, शनिवार को शाम 06:10 मिनट तक रहेगा.

शिवरात्रि की पूजा विधि

शिवरात्रि के दिन सबसे पहले सुबह स्नान करके भगवान शंकर को पंचामृत से स्नान कराएं. उसके बाद भगवान शंकर को केसर के आठ लोटे जल चढ़ाएं. इस दिन पूरी रात दीपक जलाकर रखें.

भगवान शंकर को चंदन का तिलक लगाएं. तीन बेलपत्र, भांग धतूर, तुलसी, जायफल, कमल गट्टे, फल, मिष्ठान, मीठा पान, इत्र और दक्षिणा चढ़ाएं. सबसे बाद में केसर युक्त खीर का भोग लगा कर प्रसाद बांटें. पूजा में सभी उपचार चढ़ाते हुए ‘ॐ नमः शिवाय’ मंत्र का जाप करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें