29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

डिप्टी मेयर का चुनाव : अपने ही नाराज पार्षदों ने बिगाड़ दिया खेल

पूर्व डिप्टी मेयर की रणनीति को नहीं परास्त कर सका मेयर गुट पटना : डिप्टी मेयर के चुनाव में मीरा देवी को मिली जीत विपक्ष की सफल रणनीति का नतीजा रहा है. दरअसल, मेयर गुट से शुक्रवार की शाम आशीष कुमार सिन्हा को प्रत्याशी घोषित करने के साथ ही तीन प्रत्याशी नाराज हो गये थे. […]

पूर्व डिप्टी मेयर की रणनीति को नहीं परास्त कर सका मेयर गुट
पटना : डिप्टी मेयर के चुनाव में मीरा देवी को मिली जीत विपक्ष की सफल रणनीति का नतीजा रहा है. दरअसल, मेयर गुट से शुक्रवार की शाम आशीष कुमार सिन्हा को प्रत्याशी घोषित करने के साथ ही तीन प्रत्याशी नाराज हो गये थे. इस नाराजगी का फायदा उठाते हुए विपक्षी गुट ने यादव समाज की मीरा देवी को प्रत्याशी घोषित कर दिया था.
यही कारण था कि शुक्रवार की देर रात्रि तक 45 पार्षदों के समर्थन का दवा करने वाले मेयर गुट को सिर्फ 37 वोट से संतोष करना पड़ा और यही सात पार्षदों के वोट मेयर गुट के खेल को बिगाड़ने में कामयाब भी हुआ. मेयर गुट के नाराज पार्षदों ने बताया कि मेयर गुट में कुछ लोग बड़बोला बन रहे थे, जो आशीष को ले डूबा है. ऐसे में पूर्व डिप्टी मेयर विनय कुमार पप्पू (विपक्षी गुट) के इस रणनीति के सामने मेयर गुट धराशायी हो गये और विपक्षी गुट के मीरा देवी डिप्टी मेयर के चुनाव जीत गयी.
जीत के बाद विपक्षी गुट में बंटने लगीं मिठाइयां : मीरा देवी की जीतने की खबर समाहरणालय परिसर में पहुंची, तो विपक्षी गुट उत्साहित होकर नारेबाजी करने लगे. डिप्टी मेयर मीरा देवी जैसे ही परिसर में पहुंचीं, तो जीत की खुशी में एक-दूसरे को लड्डू खिलाते रहे.
पार्षदों की उपस्थिति देख दोनों गुट थे उत्साहित
डिप्टी मेयर चुनाव में शामिल होने के लिए एक-एक पार्षद समाहरणालय सभा कक्ष में निर्धारित समय से जुटने लगे. दिन के 11:45 बजे तक 72 पार्षदों की उपस्थिति हो चुकी थी और वार्ड संख्या 20 व 60 के पार्षद को आने का इंतजार किया जा रहा था. हालांकि, 10 मिनट के भीतर दोनों पार्षद भी उपस्थित हो गये. पार्षदों की उपस्थिति देख दोनों गुट उत्साहित दिखे. हालांकि, मतदान प्रक्रिया पूरा होने और मतगणना के बाद टाइ की खबर जैसे ही बाहर के लोगों को मिली, तो दोनों गुट चिंतित होने लगे. मेयर गुट के समर्थक ज्यादा परेशान दिखे.
साथ मिलकर करेंगे विकास
चुनाव खत्म होते ही पक्ष व विपक्ष खत्म हो गया. लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत मीरा देवी डिप्टी मेयर चुनी गयी हैं. जीत की शुभकामना देते हैं और साथ मिलकर विकास करेंगे, ताकि नगर निगम महिला सशक्तीकरण का मिसाल बने.
सीता साहू, मेयर, नगर निगम
पक्ष व विपक्षी खत्म हो गया है. मेयर अभिभावक तुल्य हैं. मेयर व सभी पार्षदों के साथ मिल कर शहर के विकास के लिए काम करेंगे. सभी पार्षदों ने मिल कर डिप्टी मेयर बनाया है, तो उसके विश्वास पर खड़ा उतरने का काम करेंगे.
मीरा देवी, डिप्टी मेयर, नगर निगम
सत्य परेशान हो सकता है पराजित नहीं. डिप्टी मेयर चुनाव में सत्य की जीत हुई है. निगम में अराजकता फैलाने की साजिश चल रहा था, जिसे पार्षदों ने मीरा देवी को जीता कर मुंहतोड़ जवाब दिया है.
विनय कुमार पप्पू, पूर्व डिप्टी मेयर, नगर निगम
विजयी डिप्टी मेयर का प्रोफाइल
बांकीपुर बालिका उच्च विद्यालय से 12वीं पास
पटना विश्वविद्यालय से स्नातक पास
2017 में पहली बार पार्षद बनीं
2019 में दूसरी महिला डिप्टी मेयर बनीं
कुर्सी के लिए आशीष ने राजद का छोड़ा साथ, फिर भी दोबारा मिली हार
पटना : राजनीति में किस्मत का खेल अहम होता है. शनिवार को नगर निगम ने उपमहापौर चुनाव में उम्मीदवार रहे वार्ड 38 के पार्षद आशीष कुमार सिन्हा के साथ ही कुछ ऐसा ही हुआ. उन्होंने डिप्टी मेयर की कुर्सी के लिए राजद का साथ छोड़ भाजपा का दामन थाम था, लेकिन दोबारा हार का ही सामना करना पड़ा.
दरअसल, जब 2017 जून में नयी नगर सरकार का गठन हुआ था, तो उस समय भी उपमहापौर के लिए आशीष ने दावेदारी ठोकी थी. उस समय विनय पप्पू मेयर गुट के साथ थे और आशीष विरोधी पार्षदों के उम्मीदवार. तब विनय पप्पू को 52 वोट व आशीष को 23 वोट मिला था. दो वर्ष बाद आशीष ने मेयर गुट का दामन थाम लिया और विनय पप्पू विरोधी हो गये, तो भी आशीष बराबर वोट ला कर भी कुर्सी से वंचित रह गये.
पहली बार मेयर व उपमहापौर दोनों महिला पार्षद : नगर निगम चुनाव में पहली बार ऐसा हुआ है कि मेयर व उपमहापौर दोनों पदों पर महिला पार्षदों ने कब्जा जमाया लिया है. इसके अलावा दोनों पटना सिटी क्षेत्र की पार्षद हैं. इससे पहले पहली बार अमरावती देवी उपमहापौर बनी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें