34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : शकील अहमद, मीसा भारती, सीपी ठाकुर समेत कई डॉक्‍टरों ने कभी मरीजों का इलाज किया अब कर रहें राजनीति

पटना के बांकीपुर में जन्मे डाॅ विधानचंद्र राय के पदचिह्नों पर चल कर बिहार के कई चिकित्सकों ने अपनी अलग पहचान बनायी. हालांकि, राय पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के पद पर पहुंच कर भी जनता की सेवा करते रहे. बिहार में आधे दर्जन चिकित्सकों ने लोकसभा व विधानसभा में अपना स्थान बनाया. बिहार के एक […]

पटना के बांकीपुर में जन्मे डाॅ विधानचंद्र राय के पदचिह्नों पर चल कर बिहार के कई चिकित्सकों ने अपनी अलग पहचान बनायी. हालांकि, राय पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के पद पर पहुंच कर भी जनता की सेवा करते रहे. बिहार में आधे दर्जन चिकित्सकों ने लोकसभा व विधानसभा में अपना स्थान बनाया. बिहार के एक ऐसे चिकित्सक भी हैं जिनको केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के पद पर रहते हुए देश सेवा का मौका मिला.
मधुबनी के रहनेवाले डाॅ शकील अहमद ने श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल से एमबीबीएस की डिग्री ली. 1985 में विधायक के रूप में चुने गये. वह फिर 1990 और 2000 में विधायक चुने गये. राबड़ी सरकार में वह चिकित्सा शिक्षा व परिवार कल्याण मंत्री के रूप में भी काम किया. डाॅ अहमद 1998 और 2004 में लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए.
कांग्रेस विधायक डाॅ अशोक कुमार ने पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल से अपनी एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की. वह 1985 में राजनीति में प्रवेश किये और रोसड़ा विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए. 1989 में विधायक चुने जाने पर उनको तत्कालीन मुख्यमंत्री डाॅ जगन्नाथ मिश्र की सरकार में कोयला मंत्री बनाया गया. वह राबड़ी देवी सरकार में भी संस्थागत वित्त व सांख्यिकी मंत्री बनाये गये. उन्होंने कांग्रेस विधायक दल के नेता के रूप में भी काम करने का मौका मिला.
लालू प्रसाद व राबड़ी देवी की बड़ी संतान डाॅ मीसा भारती ने पीएमसीएच से चिकित्सा की पढ़ाई पूरी की. हालांकि उन्होंने प्रैक्टिस नहीं की. वह राजनीति की ओर मुड़ी और 2014 में पाटलिपुत्र से चुनावी मैदान में उतरीं, पर हार गयीं. 2016 में वह राजद की ओर से राज्यसभा सदस्य बनीं. 2019 के लोकसभा चुनाव में फिर पराजित हुईं.
डाॅ सीपी ठाकुर ने चिकित्सा जगत में नाम रोशन करने के बाद राजनीति में प्रवेश किया. उनके द्वारा हजारों की संख्या में कालाजार के मरीजों को जीवनदान मिला. डाॅ ठाकुर सरकार ने पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा. जनता ने उनको पहली बार 1984 में लोकसभा पहुंचाया. वर्तमान में राज्यसभा के सदस्य है.
पटना के रहनेवाले डाॅ अभय कुमार सिंह ने पटना के स्थानीय स्कूल से शिक्षा प्राप्त कर रूस में चिकित्सा की पढ़ाई करने चले गये. रूस के कुर्स्क मेडिकल यूनिवर्सिटी से उन्होंने चिकित्सा की पढ़ाई पूरी की. बिहार लौटे और फिर रूस चले गये. वहां पर वह ब्लादिमीर पुतीन की पार्टी में शामिल होकर प्रतिनिधि निर्वाचित हुए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें