26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना : बंद हुई 36 हजार पेंशनधारकों की पेंशन, जानें क्‍या है कारण

ईपीएफओ ने 30 सितंबर तक जीवन प्रमाणपत्र जमा करने का दिया था मौका पटना : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ ने सूबे के 36,575 पेंशनधारकों की पेंशन बंद कर दी है. ईपीएफओ ने 30 सितंबर तक पेंशनधारकों को जीवन प्रमाणपत्र जमा करने का मौका देते हुए अागाह किया था कि तय समय के अंदर जीवन […]

ईपीएफओ ने 30 सितंबर तक जीवन प्रमाणपत्र जमा करने का दिया था मौका
पटना : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ ने सूबे के 36,575 पेंशनधारकों की पेंशन बंद कर दी है. ईपीएफओ ने 30 सितंबर तक पेंशनधारकों को जीवन प्रमाणपत्र जमा करने का मौका देते हुए अागाह किया था कि तय समय के अंदर जीवन प्रमाणपत्र जमा करें, अन्यथा हमेशा के लिए पेंशन बंद कर दी जायेगी. इसके बावजूद सूबे के 36,575 पेंशनधारकों ने अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं किया. बिहार में ईपीएफओ के कुल 1,88,431 पेंशनधारी सदस्य हैं.
पीएफओ के अंचल आयुक्त एसके झा ने बताया कि बताया कि पेंशनधारकों को जीवन प्रमाणपत्र जमा करने को लेकर कई बार पत्र, मोबाइल तथा अन्य साधनों से आग्रह किया, फिर भी 36 हजार से अधिक पेंशनधारकों ने जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया. इसके अलावा पेंशनधारकों के परिजन ने उनके बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं करायी.
इसे देखते हुए ईपीएफओ द्वारा इन पेंशनधारकों की पेंशन फिलहाल बंद कर दी गयी है. उन्होंने बताया कि बार- बार आग्रह और सूचना देने के बावजूद पेंशनधारकों की कोई जानकारी ईपीएफओ को प्राप्त नहीं हुई. अत: एेसा मानते हुए कि वे अब जीवित नहीं हैं, उनकी पेंशन बंद करने का फैसला लिया गया है.
अगले साल पेंशन जारी रखने के लिए जरूरी हैं प्रमाण पत्र : ईपीएफओ से मिली जानकारी के अनुसार ईपीएफओ द्वारा पेंशन योजना 1995 के तहत पेंशनराें को मासिक पेंशन भुगतान की जाती है. प्रावधानों के तहत पेंशनभोगियों करे हर साल नंबर माह से पेंशन भुगतान पाने वाले बैंक शाखाओं के माध्यम से जीवन प्रमाणपत्र ईपीएफओ कार्यालय को जमा कराना होता है, जिससे कि उनकी पेंशन अलगे साल की जनवरी माह से बिना रुकावट चालू रह सके.
बिहार में पेंशनधारकों की संख्या
क्षेत्र कुल प्रमाणपत्र जमा
पेंशनधारक जमा करने वाले नहीं करनेवाले
पटना 53034 45436 7598
भागलपुर 17840 14779 3061
मुजफ्फरपुर 117557 91641 25916

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें