25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नेपाल में महिलाओं के अधिकार की लड़ाई लड़ेगी महिला विकास मंच

नेपाल में महिलाओं पर हो रहे अत्याचार व महिलाओं के खिलाफ हिंसा के खिलाफ अब भारत की संस्था आवाज उठायेगी.

मधुबनी. नेपाल में महिलाओं पर हो रहे अत्याचार व महिलाओं के खिलाफ हिंसा के खिलाफ अब भारत की संस्था आवाज उठायेगी. उन्हें नेपाली कानून के तहत न्याय दिलाने में यह संस्था आगे आयेगी और वहां की पीड़ित महिलाओं सम्मान दिलायेगी. दरअसर भारत में महिलाओं के खिलाफ हो रहे हिंसा के विरुद्ध प्रखर आवाज और महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्यरत संस्था महिला विकास मंच ने एक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. संस्था की कोर कमेटी ने इस मामले में अहम निर्णय लेते हुए नेपाल में भी संगठन विस्तार करने की पहल शुरु कर दी है. महिला विकास मंच की राष्ट्रीय कार्यकारिणी नेपाल के लिए रवाना हो चुकी है. काठमांडू में वहां के लोगों से बातें हो चुकी है, उम्मीद जतायी जा रही है कि इसी सप्ताह वहां भी विधिवत संस्था पूरे तौर पर काम करना शुरु कर देगी. नेपाल के कई हिस्सों में महिला विकास मंच अपने मजबूत टीम का गठन करेगी. साथ ही नेपाल में भी महिलाओं के हक और अधिकार की लड़ाई लड़ेगी.

महत्वपूर्ण माना जा रहा पहल

भारत- नेपाल के बीच बेटी- रोटी एवं सांस्कृतिक आदान- प्रदान का संबंध है. ऐसे में यह कदम काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. महिला विकास मंच के बिहार प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष एवं मधुबनी जिला अध्यक्ष दीपशिखा सिंह बताती हैं कि कई बार भारत में घटित किसी मामले का तार नेपाल से जुड़ा होता है. ऐसे में संगठन को नेपाल में भी अपने प्रतिनिधि की आवश्यकता थी. साथ ही भारत- नेपाल के बीच बेटी- रोटी का संबंध होने के कारण मधुबनी, जयनगर एवं अन्य सीमावर्ती क्षेत्रों में भारी संख्या में भारतीय लोगों एवं नेपाल के लोगों के बीच वैवाहिक संबंध और पारिवारिक संबंध है. ऐसे में जब वहां रहने वाली हमारी बेटी- बहन को हिंसा से गुजरना पड़ता है तो इसका दर्द यहां के परिवार में भी होता है.

नेपाली कानून का होगा पालन

दीपशिखा सिंह बताती हैं कि भले ही यहां की संस्था वहां महिलाओं के हक की लड़ाई लड़ेंगी, पर वहां के कानून के तहत ही पीड़ित को न्याय दिलाया जायेगा. अब जल्द ही नेपाल में भी महिला विकास मंच एक मजबूत टीम तैयार कर महिलाओं के हक एवं अधिकार की लड़ाई लड़ेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें