तीन िदनों बाद शुरू हुई सफाई

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

संख्या कम होने से मजदूरों पर बढ़ा काम का दबाव

सब्जी मंडी व केला गद्धी से आधे दर्जन ट्रैक्टर से हुआ कचरे का उठाव
दरभंगा : छठ पर्व के दौरान बाजार से लेकर वार्डों की सड़कों पर जहां-तहां फैले कचरे का उठाव निगम ने मंगलवार को कराया. तीन दिनों बाद शहर की सड़कों पर मजदूरों ने झाड़ू लगायी. साफ-सफाई की.
जगह-जगह दुर्गंध देते जमा कचरे व बेतरतीब फैले कूड़े की सफाई कर वाहन से उसका उठाव किया. सफाई होने से लोगों ने राहत की सांस ली. हालाकि संध्याकालीन अर्ध की देर शाम तक सफाई में जुटे रहने के बाद पर्व में घर गये सभी निगम कर्मी मंगलवार को भी काम पर नहीं लौटे. करीब 70 फीसदी ही सफाई मजदूर काम पर लौटे. सभी ट्रैक्टरों पर कचरा उठाव के लिये चार-चार मजदूर प्रतिनियुक्त किये गये हैं.
इसमें 15 से 20 मजदूर ही पहुंचे. मजदूरों की कम संख्या रहने से सफाई कर रहे शेष सफाई मजदूरों पर काम का अधिक दबाव रहने से उन्हें कठिनाई का सामना करना पड़ा. सबसे अधिक गुदरी व सब्जी मंडी से कचरा का उठाव किया गया. बता दें कि अस्ताचलगामी सूर्य के अर्ध के बाद गये सफाई कर्मियों के काम पर नहीं लौटने से तीन दिनों से शहर की सफाई नहीं हो रही थी.
इधर सड़क पर झाड़ू देकर सफाई के बाद दुकानदारों ने दुकान की सफाई कर कचरा निकाल पुन: सड़क किनारे जमा कर दिया. गौरतलब है कि निगम की ओर से प्रत्येक वार्ड में साफ-सफाई के लिये 14 मजदूर तैनात कर रखा है. रोजना करीब 160 मिट्रिक टन कचरे का उठाव होता है.
निगम के पास कुल 16 ट्रैक्टर है. इसमें एक पानी की टैंक व एक मृत पशु के शव ढोने के लिये है. शेष में शान कंपनी के तीन व एक महिंद्रा ट्रैक्टर खराब पड़े हैं. एक एचएमटी ट्रैक्टर का इंजर खुलने के बाद से ही बेकार पड़ा है. छह ट्रैक्टर भाड़े पर रख निगम काम चला रहा है. चार जेसीबी में से एक का कैंची वॉकेट खराब चल रहा है. इधर दीपावली व छठ के मद्देनजर कचरा उठाव के लिए निगम ने करीब 14 ट्रैक्टर भाड़ा पर ले रखा था.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें