30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कमला, भूतही के तटबंध टूटे, नये इलाकों में पानी

मधुबनी/मोतिहारी/सीतामढ़ी/दरभंगा : नेपाल में अधिक बारिश के कारण उत्तर बिहार की नदियां उफान पर हैं. नदियों के बढ़ रहे जलस्तर का प्रभाव अब तटबंधों पर दिखने लगा है. दरभंगा, मधुबनी, मोतिहारी और सीतामढ़ी में शनिवार की देर रात से रविवार तक सात तटबंध टूट गये. मोतिहारी में तिलावे नदी का तटबंध फुलवार और रोहिनिया गांव […]

मधुबनी/मोतिहारी/सीतामढ़ी/दरभंगा : नेपाल में अधिक बारिश के कारण उत्तर बिहार की नदियां उफान पर हैं. नदियों के बढ़ रहे जलस्तर का प्रभाव अब तटबंधों पर दिखने लगा है. दरभंगा, मधुबनी, मोतिहारी और सीतामढ़ी में शनिवार की देर रात से रविवार तक सात तटबंध टूट गये. मोतिहारी में तिलावे नदी का तटबंध फुलवार और रोहिनिया गांव के बीच टूट गया. सीतामढ़ी के पुपरी में मरहा नदी का बिररवा तटबंध टूट गया.

मधुबनी में सबसे अधिक चार तटबंध टूटे. दरभंगा के घनश्यामपुर के कमला बलान नदी का पश्चिमी तटबंध कुमरौल गांव के समीप ध्वस्त हो गया. इससे बिरौल अनुमंडल के घनश्यामपुर एवं किरतपुर प्रखंडों के अधिकांश पंचायत बाढ़ की चपेट में आ गये. घनश्यामपुर के 12 पंचायत की डेढ़ लाख आबादी बाढ़ से प्रभावित है.
मधुबनी में शनिवार की देर रात से रविवार के दिन तक कमला नदी का तीन, भूतही बलान का एक और धौस का एक तटबंध टूट गया जिससे झंझारपुर, अंधराठाढ़ी, खुटौना, फुलपरास, घोघरडीहा, मधेपुर, हरलाखी, बासोपट्टी सहित 111 गांव प्रभावित हो गया है. सबसे खराब स्थिति नरूआर व गोपलखा की है. स्थानीय लोगों के अनुसार तटबंध टूटने से नरूआर गांव व गोपलखा के करीब दो दर्जन पक्का मकान सहित पचास से अधिक घर पानी में विलीन हो गया है.
नरूआर गांव के लोगों ने बताया कि कुछ परिवार लापता हैं. हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है. तटबंध टूटने के करीब बारह घंटे बाद तक राहत व बचाव कार्य नहीं होने से आक्रोशित लोगों ने रविवार को कटाव स्थल का मुआयना करने पहुंचे डीएम व झंझारपुर सांसद आरपी मंडल का घेराव किया.
सीतामढ़ी में रविवार को पुपरी, चोरौत, रीगा, मेजरगंज व बाजपट्टी प्रखंड के कुछ नये इलाके में बाढ़ का पानी फैल गया. हालांकि जिला प्रशासन ने नदियों के जलस्तर में लगभग 50 सेंटीमीटर की कमी होने की बात कही है.
पुपरी प्रखंड के धर्मपुर गांव में मरहा नदी पर बना बिररवा बांध के टूटने से भिट्टा धर्मपुर, बलहा मकसूदन, हरिहरपुर, रामनगर, बेदौल, बौरा, बाजितपुर, हरदिया पंचायत के कई गांव जलमग्न हो गया है. मेजरगंज बाजार भी बाढ़ के पानी में जलमग्न हो गया है. थाना व प्रखंड कार्यालय में भी पानी घुस गया है
बाढ़ को लेकर डीएम आलोक रंजन घोष ने रात के एक बजे की आपात बैठक एडीएम आपदा को कटरा, एसडीसी शिव शंकर प्रसाद को औराई और जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को गायघाट का प्रभारी बनाया गया. उनके साथ वरीय पदाधिकारियों की टीम बनायी गयी जो संबंधित प्रखंडों कैंप करेंगे.
इसको लेकर सभी पदाधिकारी को चार बजे सुबह ही निर्धारित स्थल पर जाने का निर्देश दिया. डीएम ने कहा कि प्रतिनियुक्त पदाधिकारी बाढ़ ग्रस्त इलाकों में रेस्क्यू करने, राहत केंद्र संचालन, मेडिकल कैंप आदि की निगरानी करेंगे. राहत केंद्र में दिये जा रहे खाद्य पदार्थ के गुणवत्ता को परखेंगे. बाढ़ को लेकर जिला प्रशासन सतर्क है और प्रभावित क्षेत्र में रेस्क्यू काम शुरू कर दिया.
कटरा व औराई में बाढ़ का विकराल रूप, 25 गांव बने टापू
मुजफ्फरपुर. जिले के औराई, कटरा, गायघाट और मुसहरी प्रखंड में बूढ़ी गंडक व बागमती नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है. कटरा व औराई में बागमती का जलस्तर बढ़ने से दर्जनों गांवों में बाढ़ का पानी भर गया है. कटरा में 15 गांव टापू बन गये हैं. इन गांवों से करीब 12 हजार लोग सुरक्षित स्थानों पर शरण ले रहे हैं.
वहीं औराई के 10 गांवों से करीब दस हजार लोग विस्थापित हो गये हैं. सभी जगहों पर पांच से 10 फुट तक पानी बह रहा है. कई मकानों की खिड़की से होकर पानी बह रहा है. औराई में बाढ़ प्रभावित लोग तटबंधों पर शरण ले रहे हैं. गायघाट में भी छह गांव में बाढ़ का पानी समा गया है.
डूबने से 13 लोगों की मौत
मोतिहारी : पूर्वी चंपारण और मधुबनी में बाढ में 15 लोग डूब गये. पूर्वी चंपारण के पताही के खुटौना में एक पंचायत शिक्षक की डूबने से मौत हो गयी. चिरैया शिकारगंज के अंबरिया गांव में तीन भाई-बहन पानी में डूब गये.
ग्रामीणों ने दो को पानी की तेज धार से जिंदा बचा लिया, जबकि एक की मौत हो गयी. पिपरा के जमुनिया गांव में बाजा बजा लौट रहा युवक नदी में डूब गया. शव बरामद नहीं हो सका है. कल्याणपुर के सिसवा खरार गांव के चंवर में पांच बच्चे डूब गये.
ग्रामीणों की मदद से तीन बच्चे को जिंदा बचा लिया गया, जबकि दो बच्चे की डूबने से मौत हो गयी. मुफस्सिल थाने के मधुबनीघाट में शौच को गये 45 वर्षीय व्यक्ति की नदी में डूबने से मौत हो गयी. कुछ दूरी पर शव बरामद हुआ. हरसिद्धि थाने के सेवराहा गांव में पानी से लबालब गड्ढे में डूबने से एक किशोर की मौत हो गयी. मधुबन के महमदपुर मझौलिया में पानी से भरे गड्ढे में डूबने से एक बच्चे की मौत हो गयी.
पलनवा थाने के पखनहिया पोखरिया टोला में एक बच्ची पानी में डूब गयी. शव बरामद कर लिया गया है. आदापुर के चुड़िहरवा टोला में दो बच्चे की डूबने से मौत हो गयी है.
मधुबनी के राजनगर में मवेशी चराने गये एक लड़का एक लड़की की नदी की पानी में डूब जाने से मौत हो गयी है. जबकि जयनगर के समीप नेपाली भाग में इनरवा के समीप पानी में डूब जाने से जयनगर के एक युवक की मौत हो गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें