31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

VIDEO : राजधानी एक्सप्रेस लूटपाट – GRP इंचार्ज ने कहा – नहीं हुई कोई वारदात, रेलमंत्री का ट्वीट -डकैतों पर करें कार्रवाई

बक्सर : दानापुर मुगलसराय रेल मार्ग पर गहमर के समीप रविवार की सुबह करीब साढ़े तीन बजे नई दिल्ली से राजेंद्रनगर जानेवाली राजधानी एक्सप्रेस में लूटपाट की घटना हुई. असलहों से लैस अपराधियों ने करीब आधा घंटे तक लूट का तांडव मचाया. इस दौरान बोगियों में यात्रा कर रहे यात्री डरे-सहमे रहे. डकैतों ने ट्रेन […]

बक्सर : दानापुर मुगलसराय रेल मार्ग पर गहमर के समीप रविवार की सुबह करीब साढ़े तीन बजे नई दिल्ली से राजेंद्रनगर जानेवाली राजधानी एक्सप्रेस में लूटपाट की घटना हुई. असलहों से लैस अपराधियों ने करीब आधा घंटे तक लूट का तांडव मचाया. इस दौरान बोगियों में यात्रा कर रहे यात्री डरे-सहमे रहे. डकैतों ने ट्रेन की तीन बोगियों में यात्रियों का सामान खासकर महिलाओं के पर्स इत्यादि लूट लिए. इस दौरान ट्रेन के स्कॉर्ट पार्टी, टीटीई व एसी कोच अटेंडेंट गायब रहे. घटना के दौरान सभी यात्री गहरी नींद में थे. हो हल्ला सुनने के बाद अधिकांश यात्रियों की नींद खुली तो स्कॉर्ट पार्टी व टीटीई समेत अटेंडेंट को काफी झाड़ लगायी. यात्रियोंकी मानें तोटीटीईऔर ट्रेन सुपरिटेंडेंटनशेमें धुतहोकरफर्स्टएसी में सो रहे थे.



यात्रियों ने मचाया था बवाल

यात्रियों का कहना था कि कोच अटेंडेंट की मिलीभगत से ही अपराधकर्मियों ने इस घटना को अंजाम दिया है. ट्रेन के पटना पहुंचने के बाद यात्रियों ने स्टेशन पर जमकर बवाल मचाया. एक महिला यात्री मनीषा अग्रवाल के बयान पर केस दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू की गयी. दानापुर कमांडेंट ने तत्काल कार्रवाई करते हुए ट्रेन की सुरक्षा में तैनात स्कॉर्ट पार्टी के 6 जवानों व एक एएसआई को सस्पेंड कर दिया. हालांकि मामले को रेलमंत्री ने डकैती, डीआरएम के पीआरओ ने चोरी करार दिया. वहीं जांच के बाद बक्सर जीआरपी इंचार्ज के बयान ने विरोधाभास पैदा कर दिया है. जांच के बाद अधिकारी ने घटना से ही इनकार कर दिया है. अब देखना होगा कि पूरे मामले में कार्रवाई किस आधार पर होती है.



लूट की सूचना मिलते ही अधिकारियों के पैरों तले खिसकी जमीन

राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन के कोच संख्या ए-4, बी -7, व बी 8 में लूट की वारदात होने की सूचना मिलते ही स्थानीय अधिकारियों के पैरों तले जमीन खिसक गयी. आनन-फानन में जीआरपी व आरपीएफ के अधिकारी घटनास्थल पर रवाना हुए. जीआरपी व आरपीएफ के अधिकारियों ने एफआइआर में उल्लिखित घटनास्थल का करीब एक घंटे तक मुआयना किया. रेलवे लाइन के आसपास के खेतों में भी तलाशी की. लेकिन, यह तलाशी खाक छानने जैसी साबित हुई. इसके बाद रविवार की सुबह लूटपाट की घटना में नया मोड़तब आ गया. जब मामले की जांच को पहुंचे बक्सर जीआरपी इंचार्ज अली अकबर खा ने मामले से इनकार तो नहीं किया. लेकिन, स्पष्ट कहा कि ट्रेन में छिनतई या डकैती की कोई घटना गहमर के पास नहीं हुई है. क्योंकि पटरियों के निरीक्षण व जांच के क्रम में इस तरह का कोई साक्ष्य नहीं मिला है.


पीआरओ ने कहा चोरी की घटना

राजधानी ट्रेन में यात्रा कर रही मनीषा अग्रवाल नामक एक महिला ने जीआरपी पटना में एक आवेदन देकर ट्रेन में छिनतई की घटना का एफआइआर दर्ज कराया है. इधर, दानापुर के डीआरएम के पीआरओ रंजीत सिंह ने ट्रेन में उक्त घटना घटित होने की जानकारी देते हुए कहा कि उक्त ट्रेन में चोरी की वारदात हुई है. जीआरपी ने उत्तरप्रदेश में घटनास्थल होने के कारण केस को रेल पुलिस अधीक्षक कार्यालय इलाहाबाद को सौंप दिया है. स्कॉर्ट दल की लापरवाही व यात्रियों का सहयोग नहीं करने में दोषी पाये गये ट्रेन के स्कॉर्ट पार्टी को निलंबित कर दिया गया है.



रेलमंत्री ने ट्वीट कर कहा डकैती का करें परदाफाश

पूरे मामले में रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने ट्विटर के माध्यम से डकैती की घटना की निंदा करते हुए दो ट्वीट किये. पहले ट्वीट में उन्होंने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को निर्देशित करते हुए कहा कि बिहार के चीफ सक्रेटरी के साथ मिलकर ट्रेन में यात्रियों से हुए डकैती पर कार्रवाई करें. इसके बाद दूसरे ट्वीट में रेलमंत्री ने रेलवे के आरपीएफ डीजी को राज्य सरकार के पुलिस डीजी के साथ मिलकर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें