25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में बारिश अगले दो दिनों तक जमकर पड़ेगी, इन जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट हुआ जारी…

बिहार में अगले दो दिनों तक मौसम का मिजाज क्या रहेगा इसकी जानकारी सामने आ गयी है. बारिश का सिस्टम अभी सक्रिय रहेगा. जानिए कहां अलर्ट जारी है.

Bihar Weather Report: बिहार में बारिश का सिस्टम पूरी तरह एक्टिव है. पटना सहित पूरे राज्य में मानसून एक्टिव है. बीते पांच दिनों में पटना जिले के लगभग सभी क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. गुरुवार के रात के बाद शुक्रवार को भी पटना जिले में बारिश हुई. बिहार में अगले दाे दिनाें तक जमकर बारिश पड़ने वाली है. मौसम विभाग ने 14 जिलों के लिए ऑरेंज तो 13 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

पटना का मौसम और तापमान

मौसम विज्ञान की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को सुबह साढे आठ बजे से शाम पांच बजे तक पटना में 36.2 एमएम बारिश रिकॉर्ड किया गया. पूरे दिन बारिश के कारण शहर के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अंतर मात्र 2.8 डिग्री सेल्सियस रह गया. शहर का अधिकतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आज भी भारी बारिश की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर जारी पूर्वानुमान के अनुसार पटना और गया जिले के कुछ भाग में शनिवार को भारी बारिश हो सकती है. फिलहाल माॅनसून की टर्फ रेखा समुद्र तल से 1.5 किमी से 3.1 किमी ऊपर गुजर रही है. जो अगले 48 घंटों में पूरे राज्य में बारिश करायेगी. वहीं, पटना, नालंदा, जहानाबाद, गया, नवादा, लखीसराय, शेखपुरा, बेगूसराय, औरंगाबाद, अरवल, रोहतास, कैमूर, भोजपुर, बक्सर में ऑरेंज अलर्ट है. इसके अलावा गोपालगंज, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, शिवहर, खगड़िया, भागलपुर, मुंगेर, बांका और जमुई में बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है.

ALSO READ: Weather Forecast: अगले तीन दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानिए रविवार तक कैसा रहेगा मौसम

बिहार में अच्छी बारिश के आसार, ऑरेंज अलर्ट जारी

बिहार में इन दिनों कम दबाव का केंद्र बना हुआ है. बिहार से ट्रफ लाइन भी गुजर रही है. इस मौसमी परिदृश्य में राज्य में मानसून की सक्रियता अगले 48 घंटे चरम पर रहने के आसार हैं. उत्तरी बिहार के साथ-साथ अगले दो दिन दक्षिण बिहार में अच्छी बारिश की संभावना है. इस वजह से दक्षिण बिहार में बारिश की कमी की पूर्ति अगले दो-तीन दिन में हो सकती है. अगले दो दिन के लिए पूरे बिहार में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है. इस अलर्ट के जरिये आइएमडी ने कहा है कि संभावित खतरे के प्रति सतर्क रहें.

अगले दो दिनों का मौसम पूर्वानुमान…

आइएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में मानसून का यह स्पैल 11 जुलाई तक जारी रहेगा. आइएमडी पहले ही पूर्वानुमान जारी कर चुका है कि जुलाई में सामान्य से अधिक बरसात हो सकती है. फिलहाल बिहार के कई हिस्सों विशेष रूप से हिमालय की तलहटी वाले क्षेत्रों में भारी से अति बारिश शनिवार और रविवार को संभावित है. हालांकि अगले दो दिन बरसात पूरे राज्य में समान रूप से होगी. राज्य में अभी तक 179 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. जोकि सामान्य से 20 प्रतिशत कम है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें