26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महाजाम पर मंथन : मिले 250 अतिरिक्त जवान, कहलगांव से जल्द चलेंगे जहाज

भागलपुर : मुख्य सचिव दीपक कुमार ने महाजाम से निजात दिलाने के लिए शुक्रवार को भागलपुर सहित कटिहार, पूर्णिया व बांका के डीएम व एसपी के साथ ट्रकों की आवाजाही के वर्तमान हालात पर चर्चा की. वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान 31 मार्च तक फरक्का पुल बंद रहने की स्थिति में वैकल्पिक उपाय पर आवश्यक निर्देश […]

भागलपुर : मुख्य सचिव दीपक कुमार ने महाजाम से निजात दिलाने के लिए शुक्रवार को भागलपुर सहित कटिहार, पूर्णिया व बांका के डीएम व एसपी के साथ ट्रकों की आवाजाही के वर्तमान हालात पर चर्चा की.
वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान 31 मार्च तक फरक्का पुल बंद रहने की स्थिति में वैकल्पिक उपाय पर आवश्यक निर्देश जारी किये गये. मुख्य सचिव ने कहा, पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल सरकार से उक्त पुल के चालू होने तक वहां से ट्रकों को सीमित संख्या में छोड़ने का अनुरोध करेंगे.
मामले में पश्चिम बंगाल सरकार को अनुरोध पत्र भेजेंगे. विगत दिनों अत्यधिक संख्या में ट्रक के छोड़ने से एनएच पर अचानक ट्रैफिक का दबाव बढ़ गया है. इससे विधि व्यवस्था का संकट उत्पन्न हो गया है. वीसी के दौरान एनएच के कार्यपालक अभियंता राजकुमार उपस्थित थे.
इन उपायों को लागू करने पर दी गयी सहमति
उपाय:1- कहलगांव-तीनटंगा के बीच वाहन ढोनेवाले जहाज चलेंगे
डीएम प्रणव कुमार ने कहा कि कहलगांव-तीनटंगा के बीच वाहन ढ़ोनेवाले जहाज चलाने का प्रस्ताव गया है. ऐसा होने पर विक्रमशिला सेतु से होकर 25 टन से अधिक क्षमता वाले ट्रक जहाज से गंगा पार हो जायेगा. जहाज परिचालन होने से एनएच को जल्द जर्जर होने से बचाया जा सकेगा. परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने प्रस्ताव को जल्द मंजूर करने का भरोसा दिलाया.
उपाय:2- जिले में सड़क पर उतरेंगे अतिरिक्त 250 हाेमगार्ड जवान
डीएम प्रणव कुमार ने बताया कि अत्यधिक ट्रकों के निकलने से ट्रैफिक व्यवस्था को संभालने में अतिरिक्त 250 होमगार्ड जवान चाहिए. इसके लिए गृह विभाग को एसएसपी से आये प्रस्ताव को भेजा गया था. गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अमीर सुबहानी ने जल्द ही होमगार्ड देने पर सहमति जतायी. होमगार्ड मिलने पर उसे भागलपुर के शहरी क्षेत्र व नवगछिया में सड़क पर उतारेंगे.
उपाय:3- एनएच के दोनों और फ्लैंक का सड़क से होगा मिलान
डीएम प्रणव कुमार ने बताया कि एनएच के दोनों ओर फ्लैंक की मिट्टी से भराई जायेगी. सड़क से मिलान होने पर ट्रकों को गुजरने व अगर जरूरत होगी तो किनारे खड़े करने पर कोई हादसा नहीं होगा.
आनेवाले दिनों में उठाये जानेवाले कदम
तीन जगहों पर ट्रकों का भार आकलन के लिए लगेगा धर्मकांटा : एसएसपी आशीष भारती ने बताया कि तीन जगहों पर धर्मकांटा लगाये जायेंगे. यह पीरपैंती, मिर्जाचौकी बॉर्डर व विक्रमशिला सेतु से पहले टोल प्लाजा के नजदीक होगा. उपयुक्त स्थल की तलाश होगी. यहां पर लोड को सीसीटीवी में कैद करेंगे, जिससे चाहकर भी कोई मैनेज नहीं कर सकेगा.
अत्यधिक भार वाले वाहनों के गुजरने पर लगेगी रोक
डीएम प्रणव कुमार ने कहा कि अत्यधिक भार वाले वाहनों के गुजरने पर रोक लगायेंगे. इसके लिए डीटीओ को सेतु पर लोड को लेकर अध्ययन करने के लिए कहा गया है. एक नियत लोड को तय करके उसे जिले में प्रवेश पर रोक लगा दी जायेगी.
आज भागलपुर आयेेंगे प्रधान सचिव, करेंगे महाजाम को लेकर बैठक
पथ निर्माण विभाग व पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा शनिवार की शाम भागलपुर आयेंगे. वे रविवार को महाजाम को लेकर स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें