27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गरीबी कभी दूर नहीं होगी : लॉर्ड देसाई

पटना: प्रख्यात अर्थशास्त्री लॉर्ड मेघनाद देसाई ने कहा है कि गरीबी मिटाने का काम खत्म नहीं होनेवाला है. कुछ भी करें, पूरी तरह गरीबी दूर होनेवाली नहीं है. होटल मौर्या के सभागार में शुक्रवार को आद्री स्थापना व्याख्यान के तहत ‘ क्या निर्धनता कभी समाप्त होगी?’ विषय पर आयोजित व्याख्यानमाला में श्री देसाई ने कहा […]

पटना: प्रख्यात अर्थशास्त्री लॉर्ड मेघनाद देसाई ने कहा है कि गरीबी मिटाने का काम खत्म नहीं होनेवाला है. कुछ भी करें, पूरी तरह गरीबी दूर होनेवाली नहीं है.

होटल मौर्या के सभागार में शुक्रवार को आद्री स्थापना व्याख्यान के तहत ‘ क्या निर्धनता कभी समाप्त होगी?’ विषय पर आयोजित व्याख्यानमाला में श्री देसाई ने कहा कि अमेरिका में 15 प्रतिशत आबादी गरीबी रेखा से नीचे है. काले और हिस्पैनिक में यह प्रतिशत 20 से भी अधिक है. लॉर्ड देसाई ने कहा कि कुल आय और प्रति व्यक्ति आय पर देशों के धनी होने के साथ ही गरीबी की दर बढ़ती प्रतीत होती है.

दूसरी चिंता की बात यह है कि अधिक विकसित देशों में भी गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करनेवालों की संख्या अधिक है. उन्होंने कहा कि हम साधारण परिवारों के गरीब और अपेक्षाकृत कम गरीब के वास्तविक जीवन को समझने के लिए प्रयास और शोध करते हैं और देख सकते हैं कि वे सदमा का सामना कैसे करते हैं. देसाई ने कहा कि आंकड़ों के प्रकाशन में प्रशासकों द्वारा संख्या को घटाना आसान है, लेकिन जीवन को बेहतर तभी बनाया जा सकता है, जब हम विस्तार से समझने की कोशिश करेंगे. व्याख्यान में पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, आद्री के सदस्य सचिव डॉ शैबाल गुप्ता, जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, वित्त मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, खान मंत्री रामलषण राम रमण व अन्य गण्यमान्य लोग मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें