32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

11 सालों में पेस पहुंचे सबसे नीचले पायदान पर

नयी दिल्ली: भारत के स्टार टेनिस खिलाडी लिएंडर पेस पिछले 11 सालों में अबतक के सबसे नीचले स्‍तर पर पहुंच गए हैं. यूएस ओपन के अंतिम 16 में पहुंचने के बावजूद एटीपी की ताजा विश्व रैंकिंग में 23 पायदान नीचे 35वें स्थान पर खिसक गये हैं जो पिछले 11 साल में उनकी सबसे कम रैंकिंग […]

नयी दिल्ली: भारत के स्टार टेनिस खिलाडी लिएंडर पेस पिछले 11 सालों में अबतक के सबसे नीचले स्‍तर पर पहुंच गए हैं. यूएस ओपन के अंतिम 16 में पहुंचने के बावजूद एटीपी की ताजा विश्व रैंकिंग में 23 पायदान नीचे 35वें स्थान पर खिसक गये हैं जो पिछले 11 साल में उनकी सबसे कम रैंकिंग हैं.

इससे पहले पेस 13 जनवरी 2003 को युगल रैंकिंग में 38वें स्थान पर खिसक गये थे लेकिन फिर उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया. उसके बाद यह पहला अवसर है जबकि यह भारतीय खिलाडी युगल रैंकिंग में शीर्ष 30 से बाहर हुआ है. पेस बीच में सितंबर 2004 में 30वें स्थान पर लुढक गये थे.

यही नहीं यह अगस्त-सितंबर 2000 के बाद पहला अवसर है जबकि पेस 23 या इससे अधिक पायदान नीचे लुढके हैं. वह 2000 में एक समय 59 पायदान नीचे खिसककर शीर्ष 100 से बाहर हो गये थे. इसके बाद सितंबर 2002 में भी 11 पायदान नीचे खिसके थे लेकिन पिछले कुछ वर्षों से वह अधिकतर समय शीर्ष 10 में जगह बनाने में कामयाब रहे थे.

पेस पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं जिसका असर उनकी रैंकिंग पर पडा है. वह इस साल अभी तक कोई खिताब नहीं जीत पाये हैं. पेस और चेक गणराज्य के उनके जोडीदार रादेक स्टेपनेक यूएस ओपन के अंतिम 16 में पहुंचे थे जहां उन्हें मार्सेल ग्रेनोलर्स और मार्क लोपेज की स्पेनिश जोडी से हार का सामना करना पडा था.

पेस ही नहीं उनके जोडीदार स्टेपनेक भी 20 पायदान नीचे 31वें स्थान पर खिसक गये हैं जिससे उनकी जोडी युगल टीम रेस टू लंदन की दौड में 17वें स्थान पर खिसक गयी है.

इस बीच भारत के एक अन्य युगल विशेषज्ञ रोहन बोपन्ना ने अपनी रैकिंग में दो स्थान का सुधार किया है और अब वह 27वें स्थान पर काबिज होकर भारत के चोटी के युगल खिलाडी बन गये हैं. पेस और बोपन्ना दोनों सर्बिया के खिलाफ डेविस कप मुकाबले के युगल में भारतीय चुनौती पेश करेंगे.

एटीपी एकल रैंकिंग में भारत के नंबर एक खिलाडी सोमदेव देववर्मन एक पायदान नीचे 144वें स्थान पर खिसक गये हैं. यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे जापान के केई निशिकोरी और खिताब जीतने वाले क्रोएशिया के मारिन सिलिच की रैंकिंग में अच्छा सुधार हुआ है.

निशिकोरी तीन पायदान चढकर शीर्ष दस में शामिल हो गये हैं. वह अभी आठवें स्थान पर हैं. सिलिच को चार पायदान का फायदा हुआ है और वह 12वें स्थान पर काबिज हो गये हैं.

इस बीच डब्ल्यूटीए की युगल रैंकिंग में यूएस ओपन में मिश्रित युगल का खिताब जीतने वाली भारत की सानिया मिर्जा महिला युगल रैंकिंग में दो पायदान नीचे सातवें स्थान पर खिसक गयी हैं. उनकी और जिम्बाब्वे की कारा ब्लैक की जोडी युगल टीम रैंकिंग यानि रोड टू सिंगापुर में चौथे स्थान पर बनी हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें