34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तीरंदाजी : खिताबी मुकाबले में दीपिका ने अंकिता को हराया, दोनों ने हासिल किया ओलिंपिक कोटा

बैंकाक : दीपिका कुमारी ने यहां 21वीं एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप से इतर आयोजित महाद्वीपीय क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में महिला रिकर्व स्पर्धा में स्वर्ण और अंकिता भक्त ने रजत पदक जीतकर भारत के लिए ओलिंपिक कोटा सुनिश्चित किया. इस महाद्वीपीय क्वालीफिकेशन से तीन व्यक्तिगत स्थान हासिल किये जा सकते थे और राष्ट्रीय महासंघ पर लगे निलंबन के […]

बैंकाक : दीपिका कुमारी ने यहां 21वीं एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप से इतर आयोजित महाद्वीपीय क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में महिला रिकर्व स्पर्धा में स्वर्ण और अंकिता भक्त ने रजत पदक जीतकर भारत के लिए ओलिंपिक कोटा सुनिश्चित किया.

इस महाद्वीपीय क्वालीफिकेशन से तीन व्यक्तिगत स्थान हासिल किये जा सकते थे और राष्ट्रीय महासंघ पर लगे निलंबन के कारण राष्ट्रीय ध्वज के बिना खेल रहे भारतीय तीरंदाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. इनमें शीर्ष वरीय दीपिका और छठी वरीय अंकिता का प्रदर्शन लाजवाब रहा. दीपिका ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मलेशिया की नूर अफीसा अब्दुल को 7-2, ईरान की जहरा नेमाती को 6-4 और स्थानीय तीरंदाज नरीसारा खुनहिरानचाइयो को 6-2 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर ओलिंपिक कोटा हासिल किया. फाइनल में दीपिका ने अंकिता को 6-0 से पराजित कर स्वर्ण पदक जीता.

दीपिका ने कहा, हम अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहते थे, लेकिन हम शुरू में थोड़े नर्वस थे. तेज हवा भी चल रही थी. मैंने अपनी सांस पर ध्यान लगाये रखा और खुद से कहा, लगी रहो. मैं अब अच्छा महसूस कर रही हूं. स्थानीय खिलाड़ी नारीसारा के खिलाफ अंतिम राउंड से पहले दीपिका ने अपने मंगेतर और टीम के साथी अतनु से 28 निशाना लगाने का वादा किया. दीपिका ने दो परफेक्ट 10 और एक नौ जुटाकर जीत दर्ज की. उन्होंने कहा, हम अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहते थे. दीपिका ने कहा, अब हम अगले साल विश्व कप के बर्लिन चरण से टीम कोटा हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं.

तीरंदाजी में ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने का अंतिम मौका 2020 विश्व कप के बर्लिन चरण है. बाद में दीपिका ने वियतनाम की एनगुएट डो थि एन को एकतरफा अंतिम चार मुकाबले में 6-2 से शिकस्त दी. अंकिता ने हांगकांग की लाम शुक चिंग एडा को 7-1, वियतनाम की एनगुएन थि फुयोंग को 6-0 और कजाखस्तान की अनास्तासिया बानोवा को 6-4 से मात दी. अंकिता ने अंतिम चार में भूटान की कर्मा को 6-2 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया. फाइनल में हालांकि अंकिता को दीपिका से 0-6 से हार मिली.

भारतीय तीरंदाजी संघ पर प्रतिबंध के कारण दीपिका, अंकिता और लैशराम बोम्बायला देवी की भारतीय तिकड़ी तटस्थ (विश्व तीरंदाजी संघ) ध्वज के अंतर्गत प्रतियोगिता में हिस्सा लिया. तीरंदाजी में भारत का यह दूसरा ओलिंपिक कोटा है, इससे पहले तरूणदीप राय, अतनु दास और प्रवीण जाधव की पुरुष रिकर्व टीम ने साल के शुरू में विश्व चैंपियनशिप में कोटा हासिल किया था. भारत ने बुधवार को समाप्त हुई एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप में एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक हासिल किये. उन्होंने कहा, पूरी टीम बहुत खुश है कि कम से कम हमने एक कोटा तो हासिल किया. यह टूर्नामेंट हमारे लिए काफी अच्छा रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें