1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. mohammad azharuddin played helicopter shot against lance klusener 15 years before ms dhoni debut watch video rkt

धौनी के डेब्यू से 15 साल पहले भारत के इस धाकड़ खिलाड़ी ने खेला था हेलीकॉप्टर शॉट, VIDEO में देखें पूर्व कप्तान का शानदार शॉट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत के इस धाकड़ खिलाड़ी ने खेला था हेलीकॉप्टर शॉट
भारत के इस धाकड़ खिलाड़ी ने खेला था हेलीकॉप्टर शॉट
फोटो - ट्वीटर

क्रिकेट में हेलीकॉप्टर शॉट का नाम सुनते ही हम सबके मन में केवल एक ही व्यक्ति का नाम ध्यान में आता होगा और वह हैं भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी. हेलीकॉप्टर शॉट को धौनी के ट्रेड मार्क शॉट के रूप में जाना जाता है. पर क्या आप जानते हैं कि जिस हेलीकॉप्टर शॉट का रचयिता इंटरनेशनल क्रिकेट में एमएस धोनी को माना जाता है, उसे दरअसल साल 1990 यानी धोनी के वर्ल्ड क्रिकेट में कदम रखने से 15 साल पहले ही खेल दिया था. इस शॉतो और कोई नहीं बल्कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने खेला था.

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने खेला था हेलीकाप्टर शॉट 

बता दें कि अपने दिनों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले अजहरुद्दीन ने एक बार दक्षिण अफ्रीका के लांस क्लूजनर की गेंद पर लगातार पांच चौके लगाए थे. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक टेस्ट मैच में आए क्लूजनर के खिलाफ अजहरुद्दीन ने हेलीकॉप्टर शॉट भी खेला था. पुल शॉट की मदद से पहला चौका मारने के बाद अज़हरुद्दीन ने ईडन गार्डन में अगले बॉल को बॉउंड्री तक भेजने के लिए हेलीकाप्टर शॉट खेला. इसके बाद उन्होंने अगली तीन गेंदों पर तीन और चौके मारे और लगातार पांच चौके लगाए. 1990 में खेले गए इय मैच में अजहरुद्दीन ने 77 गेंदों में 109 रनों की पारी खेली थी.

मालूम हो कि अजहर के बाद मौजूदा वनडे टीम के कप्‍तान महेंद्र सिंह धौनी को सबसे सफल कप्‍तानों में जाना जाता है. मोहम्‍मद अजहरुद्दीन टीम इंडिया के सबसे सफल कप्‍तानों में गिने जाते हैं. उनकी कप्‍तानी में टीम इंडिया ने कई मैच जीते. अजहर भारतीय टेस्‍ट टीम में 1990 से 99 तक कप्‍तान रहे. अजहर की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने कुल 47 टेस्‍ट मैच खेले जिसमें 14 मैच में जीत और 14 मैचों में हार मिली. अजहर की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने 174 वनडे मैच खेले. जिसमें 90 मैचों में जीत और 76 मैचों में हार मिली. 1990 से 99 तक अजहर भारतीय वनडे टीम के कप्‍तान रहे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें