34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

#RanchiTest : पहले दिन का खेल समाप्त, AUS 299/4

4: 30 PM:90वे ओवर में इशांत शर्मा ने मात्र एक रन दिया और इस ओवर के साथ ही आज का मैच समाप्त हो गया. पहले दिन स्टंप तक आस्ट्रेलिया ने चार विकेट के नुकसान पर 299 रन बनाकर अच्छी शुरुआत की. 4: 17 PM: 88वें ओवर में इशांत शर्मा को अटैक पर वापस लाया गया […]

4: 30 PM:90वे ओवर में इशांत शर्मा ने मात्र एक रन दिया और इस ओवर के साथ ही आज का मैच समाप्त हो गया. पहले दिन स्टंप तक आस्ट्रेलिया ने चार विकेट के नुकसान पर 299 रन बनाकर अच्छी शुरुआत की.

4: 17 PM: 88वें ओवर में इशांत शर्मा को अटैक पर वापस लाया गया है. नौ मिनट का खेल अभी और शेष है, तीन ओवर भी होना अभी बाकी है.

4: 06 PM: 84वें ओवर में कोहली ने अश्विन को फिर अटैक पर लाया है, लेकिन शतक जड़ चुके स्मिथ ने उन्हें पूरी समझदारी से खेला और चौका भी जड़ा.

3: 50 PM:काफी देर से विकेट ना गिरने के बाद विराट कोहली ने मुरली विजय को गेंद थमायी है, लेकिन विजय को अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है. 79वें ओवर मेें विजय ने आठ रन दिये.

3: 10 PM: 70वें ओवर में जडेजा ने अच्छी गेंदबाजी की और मात्र दो रन दिया. वहीं 71वें ओवर में अश्विन ने शानदार गेंद फेंकी और साहा ने ‘वेल बॉल ऐश कहके उनका उत्साहवर्द्धन भी किया. स्मिथ 94 पर खेल रहे हैं.

2:51 PM: 68वें ओवर में जडेजा ने सधी गेंदबाजी की, लेकिन आस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने भी उतनी ही समझदारी से बैटिंग करते हुए अपनी टीम के लिए तीन रन जोड़े.

2:51 PM: चाय के बाद भी विराट नहीं लौटे क्रीज पर, 65वें ओवर को इशांत ने मेडेन फेंका.

1: 55
PM:57वे ओवर में ईशांत शर्मा को अटैक पर वापस लाया गया, पहले बॉल मेंपगबाधा की अपील की गयी, लेकिन शर्मा ने नो बॉल फेंका था, इसलिए भारत को एक और सफलता नहीं मिली. इस ओवर में कुल तीन रन बने.


1: 50
PM:55वें ओवर में जडेजा ने दिया चार रन, मैक्सवेल 13 और स्मिथ 70 रन पर खेल रहे हैं.

1:20 PM: 46वें ओवर मेें अश्विन और स्मिथ आमने-सामने. स्मिथ ने अश्विन को रक्षात्मक तरीके से खेला. साइट स्क्रीन मेंसमस्या के कारण मैच कुछ देर के लिए रूका.

देखें तसवीरें : –

1:05 PM:43वें ओवर में उमेश यादव नेहैंड्‌सकॉम्ब को पगबाधा आउट किया. ओवर में मात्र एक रन बना.

12:35 PM: 38वें ओवर में जडेजा ने हैंड्‌सकॉम्ब और स्मिथ को बहुत परेशान किया. दो बार पगबाधा की अपील भी की, लेकिन सफल नहीं हुए.

12:25 PM : 34वें ओवर में जडेजा ने कंगारुओं को शॉट खेलने का कोई मौका नहीं दिया और वे सिर्फ दो रन ही बना पाये.

12:20 PM:लंचब्रेक के बाद 31वां ओवर लेकर ईशांत शर्मा आये और उन्होंने मेडन ओवर फेंका. पूरे ओवर में शर्मा ने स्मिथ को परेशान किया.

11:30AM: 30वें ओवर के बाद रांची टेस्ट में लंच ब्रेक हो गया है. जडेजा के इस ओवर में 30 रन बने.

11:25AM: हालांकि 29वें ओवर में स्मिथ ने यादव को दो चौका जड़ा और अपनी टीम के स्कोर को सौ के पार पहुंचा दिया.

11:20AM:28वें ओवर में जडेजा ने स्मिथ को बहुत परेशान किया. स्मिथ ने डिफेंसिव खेल दिखाया और अंतिम गेंद पर सिर्फ एक रन बनाया.

11:10AM: 26वें ओवर की पहली गेंद में अश्विन ने शान मार्श को चलता किया. हालांकि यह निर्णय रिव्यू के द्वारा हुआ. मार्श की जगह हैंड्‌सकॉब क्रीज पर आये और उन्होंने आते ही चौका जड़ा. कुल सात रन इस ओवर में बने.

11:10AM : 25वां ओवर उमेश यादव ने फेंका और उनकी कसी गेंदबाजी के आगे कंगारुओं ने एक रन से ज्यादा बनाने की हिमाकत नहीं की.

11:05AM :23वें ओवर में उमेश यादव ने रेनशा को स्लीप पर कोहली के हाथों कैच करवाया, उनकी जगह पर शॉन मार्श बैटिंग के लिएक्रीज पर आये हैं.

10:56AM : 22वें ओवर में अश्विन की फिरकी के आगे कंगारुओं की नहीं चली और उन्होंने अश्विन के गेंदों को पूरा सम्मान दिया और मात्र एक रन अपने स्कोर कार्ड में जोड़ा.

10:55AM : 21वें ओवर में गेंदबाजी की कमान उमेश यादव ने संभाली, उन्होंने शानदार गेंदबाजी की और मात्र एक रन उनके ओवर में बना.

10:45AM : 19वें ओवर में अश्विन की सधी गेंदबाजी. कंगारुओं ने संभलकर किया अश्विन की गेंदों का सामना. मात्र तीन रन बने.

10:35AM :16वें ओवर में जडेजा ने आस्ट्रेलिया के कप्तान स्मिथ को थोड़ा परेशान किया. पांच गेंदों में स्मिथ कोई रन नहीं बना पाये, लेकिन एक गेंद पर उन्होंने चौका जड़ा.

10:23 AM : जडेजा के दूसरे और मैच के 12वें ओवर में ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान ने चौका जड़कर अपना खाता खोला.

10:21 AM : वॉर्नर के आउट होने के बाद कप्‍तान स्‍टीवन स्मिथ बल्‍लेबाजी के लिए उतरे हैं. अश्विने मैच के 11वें और अपने तीसरे ओवर में एक भी रन नहीं दिये.

10:19 AM : कप्‍तान विराट कोहली ने उमेश यादव को हटा कर जडेजा को गेंदबाजी आक्रमण पर लगाया. जडेजा ने आते ही भारतीय टीम को सफलता दिलायी और डेविड वॉर्नर को 19 रन के स्‍कोर पर चलता किया.

10:16 AM : रविंद्र जडेजा ने अपने पहले ही ओवर में भारत को पहली सफलता दिला दिया है. जडेजा ने चौथी गेंद पर डेविड वॉर्नर को 19 रन के स्‍कोर पर आउट किया.

10:15 AM : अश्विन के दूसरे और मैच के नौवें ओवर में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने मात्र रन जोड़े. अश्विन ने अपने दूसरे ओवर से ही प्रभाव छोड़ना शुरू कर दिया है. इस ओवर में ऑस्‍ट्रेलिया के दोनों बल्‍लेबाजों को काफी परेशान किया.

10:10 AM : उमेश यादव के इस ओवर में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने 8 रन जोड़े.

10:05 AM : इशांत शर्मा की जगह कप्‍तान विराट कोहली ने स्पिनर आर अश्विन को गेंदबाजी आक्रमण पर लगाया. अश्विन के पहले और मैच के 7वें ओवर में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने 5 रन जोड़े और टीम का स्‍कोर 36 पर पहुंचाया. अश्विन के आखिरी गेंद पर रेनशा ने चौका जमाया. रेनशा 6 चौकों की मदद से इस समय 27 रन पर बल्‍लेबाजी कर रहे हैं.

10:00 AM : मैच के छठे ओवर में यादव के तीसरे ओवर में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने 9 रन जोड़े. यादव के पहली गेंद पर वॉर्नर ने तीन रन और पांचवीं गेंद पर रेनशा ने चौका जमाया और टीम का स्‍कोर 31 रन पर पहुंचाया.

9:55 AM : इशांत के इस ओवर में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 7 रन जोड़े. शर्मा की चौथी गेंद पर वॉर्नर ने एक रन तो पांचवीं गेंद पर रेनशॉ ने चौका जड़ा. रेनशा 16 रन और वॉर्नर 6 रन बनाकर बल्‍लेबाजी कर रहे हैं.

9:50 AM :उमेश यादव के इस ओवर में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने पांच रन बनाये. यादव की पांचवीं गेंद पर रेनशा ने चौका जड़ा.

9:45 AM :इशांत शर्मा ने अपने दूसरे और मैच के तीसरे ओवर में चार रन दिये. रेनशा ने इशांत की पांचवीं गेंद पर चौका जमाया. इस ओवर में टीम का स्‍कोर बिना कोई नुकसान के 10 रन पर पहुंचा.

9:40 AM :उमेश यादव ने अपने पहले ओवर में मात्र दो रन दिये. दूसरे ओवर में यादव ने वार्नर को काफी परेशान किया. हालांकि पहली गेंद पर वॉर्नर ने दो रन लेकर अपना खाता खोला.

9:35 AM :पहले ओवर में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने चार रन बनाये. रेनशा ने इशांत शर्मा के आखिरी गेंद पर चौका जमाया और अपना खाता खोला.

9:30 AM : रेनशाऔर डेविड वॉर्नर ओपनिंग के लिए मैदान पर उतरे. भारत की ओर से इशांत शर्मा ने गेंदबाजी की शुरुआत की.

रांची : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से तीसरा टेस्‍ट मैच धौनी के होम ग्राउंड में शुरू हो चुका है. पांच दिनों तक चलने वाले इस मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीत लिया है. टॉस जीतकर कंगारुओं ने पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला लिया है. दोनों टीमें एक-एक मैच जीतकर श्रृंखला का रोमांच काफी बढ़ा दिया है. रांची में पहली बार अंतरराष्‍ट्रीय टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है. यहां के मैच को दोनों टीमें जीतने की कोशिश करेगी जो की निर्णायक साबित होगा.

तीसरे टेस्‍ट में भी ‘पिच’ आकर्षण का केंद्र होगी. बेंगलुरु में दूसरे टेस्ट के दौरान विवादास्पद डीआएस प्रकरण के सौहार्दपूर्ण अंत के बाद नजरें एक बार फिर झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) स्टेडियम की पिच पर टिक गयी है. चार टेस्ट की बोर्डर-गावस्कर सीरीज 1-1 से बराबर चल रही है और पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के गृहनगर में होनेवाला यह मैच सीरीज के नतीजे में अहम भूमिका निभायेगा.

पुणे में पहले टेस्ट की पिच को मैच रैफरी ने ‘खराब’ करार दिया था, जबकि बेंगलुरु में दूसरे टेस्ट की पिच को क्रिस ब्रॉड ने औसत से खराब करार दिया है. टीम इंडिया ने बेंगलुरु में पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की थी, जिससे उसके खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ा होगा.
* टेस्ट से पहले मचा था डीआरएस पर बवाल
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने दूसरे टेस्ट में पगबाधा होने के बाद डीआरएस रिव्यू के लिए ड्रेसिंग रूम से सलाह लेने की कोशिश करके विवाद खड़ा कर दिया था. दोनों टीमों की चिंता हालांकि फिलहाल पिच को लेकर है.
* छह वर्ष बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम में कमिंस की वापसी
बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज की जगह पैट कमिंस को टीम में शामिल किया गया है, जिन्होंने 2011 में दक्षिण अफ्रीका में पदार्पण के दौरान सात विकेट चटकाने के बाद से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है. कमिंस को गुरुवार से शुरू हो रहे टेस्ट के लिए तेज गेंदबाज जैकसन बर्ड पर तरजीह दी जा सकती है.
* पूरी सीरीज में फ्लॉप रही है बल्लेबाजी रांची में होगा पहले शतक का इंतजार
इस सीरीज से पूर्व पिछली तीन पारियों में 600 से अधिक रन बनानेवाले मेजबान टीम के बल्लेबाज अब तक उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाये हैं. भारत के किसी भी बल्लेबाज ने अब तक शतक नहीं जड़ा है. तीन अर्द्धशतक जड़नेवाले सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल सीरीज में शीर्ष स्कोरर हैं. कप्तान विराट कोहली पिछली चार पारियों में सिर्फ 40 रन बना पाये हैं और रनों के इस सूखे को खत्म करना चाहेंगे. उन्होंने इस सीरीज से पहले नौ टेस्ट में 1457 रन बनाये थे और पुणे में हार से पहले टीम इंडिया लगातार 19 मैचों से अजेय थी. बेंगलुरु में दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने पांचवें विकेट के लिए 118 रन जोड़कर भारत को मैच में वापसी दिलायी थी. यह सीरीज की एकमात्र शतकीय साझेदारी है.
* धौनी की सलाह पर बनी है पिच
दिल्ली में घरेलू एकदिवसीय टूर्नामेंट में झारखंड की अगुआई कर रहे धौनी को कुछ दिन पहले पिच की तैयारी के दौरान क्यूरेटर के साथ देखा गया था. इस पिच को भी स्पिनरों की अनुकूल माना जा रहा है.
टीमें
भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, रहाणे, रिद्धिमान, अश्विन, जडेजा, इशांत, उमेश यादव और करुण नायर.
ऑस्ट्रेलिया : स्‍टीव स्मिथ (कप्तान), वॉर्नर, मैट रेनशा, शॉन मार्श, हैंड्सकोंब, मैक्सवेल, मैथ्यू वेड, कमिंस, ओकीफे, लियोन और जोश हेजलवुड.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें