23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विश्व टी20 में फायदे में रहेगा भारत : जहीर

मुंबई : पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने आज कहा कि भारतीय क्रिकेटरों की स्पिन खेलने में दक्षता से टीम मार्च . अप्रैल में घरेलू सरजमीं पर होने वाली विश्व ट्वेंटी-20 चैंपियनशिप में खिताब का प्रबल दावेदार रहेगी. आईपीएल को छोड़कर बाकी सभी अन्य तरह की क्रिकेट से संन्यास लेने वाले बायें हाथ के इस […]

मुंबई : पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने आज कहा कि भारतीय क्रिकेटरों की स्पिन खेलने में दक्षता से टीम मार्च . अप्रैल में घरेलू सरजमीं पर होने वाली विश्व ट्वेंटी-20 चैंपियनशिप में खिताब का प्रबल दावेदार रहेगी. आईपीएल को छोड़कर बाकी सभी अन्य तरह की क्रिकेट से संन्यास लेने वाले बायें हाथ के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, ‘‘मुझे पूरा विश्वास है कि भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करेगी.

हालांकि प्रारुप टी20 का है लेकिन यह उपमहाद्वीप में खेला जाएगा. स्पिन इसका हिस्सा हो सकती है और स्पिन को अच्छी तरह से खेलने वाली टीम फायदे में रह सकती है. ” आईसीसी और मनीग्राम के बीच प्रायोजन करार के लिये आयोजित कार्यक्रम में जहीर ने कहा, ‘‘काफी बदलाव आ गये हैं जिससे खेल में रोमांच बढ़ गया है. बल्लेबाजों के लिये कई नयी चीजें कर दी गयी हैं.
कुल मिलाकर पूरा खेल ही गतिशील बन गया है. टी20 का प्रभाव एकदिवसीय और टेस्ट मैचों में भी देखा जा सकता है. ” भारत की 2011 की विश्व चैंपियन टीम का हिस्सा रहे इस पूर्व गेंदबाज ने कहा, ‘‘विश्व कप में खेलना बेहद खास होता है. आप अपने करियर में कुछ विश्व कप में ही खेलते हो. यहां 2011 में घरेलू दर्शकों के सामने खेलना और विजेता बनना वास्तव में बेहद खास था. ”
कार्यक्रम में मौजूद आईसीसी सीईओ डेव रिचर्डसन ने कहा कि संचालन संस्था क्रिकेट को भी फुटबाल की तरह विश्व भर में लोकप्रिय बनाना चाहती है. उन्होंने कहा, ‘‘क्रिकेट इससे ज्यादा लोकप्रिय कभी नहीं रहा. 2015-16 सत्र के दौरान हम चाहते हैं कि क्रिकेट विश्व का सबसे अधिक लोकप्रिय खेल बने.
अभी यह फुटबॉल के बाद दूसरे स्थान पर है. विश्व कप 2015 को 12 करोड़ 50 लाख दर्शकों ने देखा. इसमें से दस लाख दर्शक ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में इसे देखने के लिये पहुंचे. इसके अलावा तीन करोड़ 60 लाख लोगों ने डिजीटल माध्यम से इसका लुत्फ उठाया. ”
रिचर्डसन ने कहा कि आठ मार्च से तीन अप्रैल के बीच होने वाली आगामी विश्व टी20 चैंपियनशिप में नयी टीम ओमान भी दिखायी देगी. उन्होंने कहा, ‘‘क्रिकेट अभी 105 देशों में खेल जाता है और यदि हम वेस्टइंडीज के देशों को भी शामिल कर लें तो आंकडा 120 तक पहुंच जाएगा. विश्व टी20 चैंपियनशिप में 16 टीमें खेलेंगी जिनमें ओमान ने पहली बार क्वालीफाई किया है. इसमें कुछ नये चेहरे दिखायी देंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें