30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया टीम के 45वें कप्तान बने स्मिथ

नयी दिल्ली : ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की अगुवाई अब युवा क्रिकेटर स्टीवन स्मिथ करेंगे. माइकल क्लॉर्क की अनुपस्थिति में स्मिथ को यह जिम्मेदारी सौंपी गयी है. कुछ दिनों से अनफिट चल रहे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लॉर्क ने पहले टेस्ट में वापसी की, लेकिन मांसपेशियों में खिंचाव के कारण वे पूरा मैच खेल नहीं सके. उन्हें […]

नयी दिल्ली : ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की अगुवाई अब युवा क्रिकेटर स्टीवन स्मिथ करेंगे. माइकल क्लॉर्क की अनुपस्थिति में स्मिथ को यह जिम्मेदारी सौंपी गयी है. कुछ दिनों से अनफिट चल रहे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लॉर्क ने पहले टेस्ट में वापसी की, लेकिन मांसपेशियों में खिंचाव के कारण वे पूरा मैच खेल नहीं सके.

उन्हें जांच के लिए ले जाना पड़ा था. ऑस्ट्रेलिया की जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए क्लॉर्क ने कहा था कि मैं अब इस श्रृंखला में नहीं खेल पाऊंगा, ऐसा भी संभव है कि मैं अब कभी नहीं खेला पाऊं हालांकि मैं वापसी की पूरी कोशिश करूंगा.

स्टीवन स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के 25 वर्षीय युवा बल्लेबाज हैं और न्यू साउथ वेल्स ब्लू की ओर से खेलते हैं. स्मिथ से पहले 24 साल की उम्र में इयान क्रेग और किम ह्यूज ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी कर चुके हैं. स्मिथ आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की ओर से भी खेलते हैं. स्मिथ ने वर्ष 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था.

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में भी स्मिथ ने वर्ष 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ ही डेब्यू किया था. स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में अबतक पांच शतक और नौ अर्धशतक बनाये हैं. पहले यह माना जा रहा था कि टीम के मौजूदा विकेटकीपर बल्लेबाज उप-कप्तान ब्रैड हैडिन को टीम का नया कप्तान बनाया जायेगा, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई चयन समिति के प्रमुख रॉड मार्श ने कहा कि भविष्य को देखते युवा स्मिथ को कप्तान बनाने का फैसला लिया गया है. रॉड मार्श के मुताबिक, ब्रैड हैडिन जिस तरह से माइकल क्लार्क के डिप्टी की भूमिका निभा रहे थे, उसी तरह वे स्टीवन स्मिथ को अपना समर्थन देते रहेंगे.

ऑस्ट्रेलियाई चयन समिति के फैसले से स्टीवन स्मिथ हैरान हैं. उन्हें ये अंदाजा था कि टीम प्रबंधन ब्रैड हैडिन को ही कप्तान बनायेगा. लेकिन जब उनके पास कप्तानी के लिए रॉड मार्श का फोन आया, तो उन्हें यकीन ही नहीं हुआ.हालांकि बाद में स्मिथ ने कहा कि, कप्तानी का उनका सपना पूरा हो रहा है और ये सोच कर वे बेहद रोमांचित हैं. स्मिथ ने टीम को भरोसा दिलाया है कि उनके नेतृत्व में ऑस्ट्रेलियाई टीम आक्रामकखेल जारी रखेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें