20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्मिथ और क्‍लार्क के आगे भारतीय गेंदबाज बेबस, ऑस्‍ट्रेलिया का विशाल स्‍कोर

एडीलेड : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन आज स्टंप तक ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट के नुकसान पर 517 रन बना लिया. आज का मैच बारिश के कारण कई बार बाधित हुआ. आज खराब रोशनी के कारण भी मैच बाधित हुआ और अंतत: अंपायर्स ने आज से […]

एडीलेड : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन आज स्टंप तक ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट के नुकसान पर 517 रन बना लिया. आज का मैच बारिश के कारण कई बार बाधित हुआ. आज खराब रोशनी के कारण भी मैच बाधित हुआ और अंतत: अंपायर्स ने आज से खेल को संपन्न बता दिया. स्टीवन स्मिथ 162 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि कप्तान माइकल क्लार्क ने 128 रन बनाये. इससे पहले आज सुबह ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 354 रन से आगे खेलना शुरू किया.

दर्द से जूझते कप्तान माइकल क्लार्क के 128 रन और स्टीव स्मिथ के नाबाद 162 रन की मदद से आस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन आज सात विकेट पर 517 रन बना लिये.

कमर के दर्द के कारण कल मैदान छोडकर जाने वाले क्लार्क ने अपना 28वां टेस्ट शतक पूरा किया. उन्होंने स्मिथ के साथ वर्षाबाधित दूसरे दिन आस्ट्रेलिया का शिकंजा कस दिया. दूसरी ओर भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा जो पूरे दिन में क्लार्क के रूप में एक ही विकेट ले सके.

भारतीय गेंदबाज लाइन और लेंथ के लिए तरसते रहे और कमर के दर्द के बावजूद क्लार्क ने आसानी से अपने स्ट्रोक्स खेले. दूसरी ओर स्मिथ ने पांचवां टेस्ट शतक जमाया और वह कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 162 रन की पारी खेलकर नाबाद थे जब खराब रोशनी और बारिश के कारण खेल समय से पहले रोका गया. पूरे दिन में बारिश के कारण तीन बार खेल रूका और सिर्फ 30 ओवर फेंके जा सके.

फिलिप ह्यूज की मौत के बाद जज्बातों का तूफान अभी भी नहीं थमा है और क्लार्क तथा स्मिथ ने अपने शतक पूरे करने के बाद आसमान की ओर देखकर उसे श्रद्धांजलि दी. भारतीयों को आज निराशा ही हाथ लगी और कप्तान विराट कोहली के चेहरे पर निराशा साफ देखी जा सकती थी. कल आखिरी सत्र में तीन विकेट लेकर भारत ने वापसी की कोशिश की थी लेकिन वह लय कायम नहीं रख सके. क्लार्क और स्मिथ ने तेजी से रन बनाते हुए सातवें विकेट के लिए 163 रन जोड़े.

दूसरे दिन बारिश के कारण करीब चार घंटे खेल नहीं हो सका. पहली बार सुबह पहले घंटे के खेल के बाद व्यवधान पैदा हुआ.लंच के बाद दूसरे सत्र में सिर्फ 30 मिनट का खेल हो सका. अंपायरों ने तीसरे सत्र में भरपाई के लिए चाय का ब्रेक नहीं करने का फैसला किया. उसके बाद भी हालांकि सिर्फ 40 मिनट खेल हो सका जब फिर बारिश हो गयी. पूरे दिन में 30 . 4 ओवर ही फेंके गये और ऑस्ट्रेलिया ने 163 रन जोड़ लिये. क्लार्क ने अपनी 163 गेंद की पारी में 18 चौके लगाये. खराब रोशनी के कारण खेल समय से पहले रोके जाने के समय स्मिथ के साथ मिशेल जानसन क्रीज पर थे जिन्होंने अभी खाता नहीं खोला है.

भारतीय गेंदबाजों में मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा ने काफी कोशिश की लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर दबाव नहीं बना सके. शमी ने 24 ओवर में 120 रन देकर दो विकेट लिये जबकि ईशांत ने 27 ओवर में 85 रन देकर एक विकेट चटकाया. वरुण एरोन ने 23 ओवर में 136 रन देकर दो विकेट लिये. सुबह के सत्र में भी खेल बारिश के कारण दस मिनट देर से शुरु हुआ. खेल शुरु होने के बाद क्लार्क क्रीज पर लौटे.

उन्होंने अपने निजी स्कोर 60 रन से आगे खेलना शुरू किया और बारिश के कारण पहले ब्रेक तक स्मिथ के साथ 51 रन जोड़े. बारिश के कारण खेल रोके जाने पर स्मिथ शतक से दो रन दूर थे. खेल बहाल होने पर उन्होंने सैकड़ा पूरा किया जिसमें 14 चौके शामिल थे.

चाय के ब्रेक का समय बीत जाने के बाद खेल बहाल होने पर क्लार्क ने अपना 28वां टेस्ट शतक पूरा किया. उन्होंने खेल बहाल होने के बाद नौवीं गेंद पर यह आंकड़ा छुआ जिसके लिए उन्होंने 127 गेंदों का सामना किया और 15 चौके लगाये. एडीलेड ओवल पर जमा करीब 15000 दर्शकों ने खडे होकर उनका अभिवादन किया.

खेल में दोबारा बाधा आने से पहले विकेटकीपर रिधिमान साहा ने 110वें ओवर में स्मिथ की स्टम्पिंग का मौका गंवा दिया. उस समय वह 131 रन पर खेल रहे थे.

दूसरे दिन के आखिरी 40 मिनट में स्मिथ ने भारतीयों की परेशानी और बढ़ा दी. उनका कैच तीन बार छूटा. पहले स्क्वेयर लेग में चेतेश्वर पुजारा ने, फिर स्लिप में विराट कोहली ने और फिर फाइन लेग पर ईशांत ने कैच छोड़ा.

स्मिथ ने 115वें ओवर में अपने 150 रन पूरे किये जो उनका सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर है. इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 138 रन था जो उन्होंने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था.

आस्ट्रेलिया ने 500 रन 117वें ओवर में पूरे किये. क्लार्क और स्मिथ की 150 रन की साझेदारी भी पूरी हो गयी. क्लार्क स्क्वेयर लेग पर कैच देकर आउट हुए लेकिन उन्होंने अपना काम बखूबी पूरा कर दिया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें