32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सहवाग ने मनाया 36वां जन्मदिन

भारतीय क्रिकेट टीम के वीरु यानी वीरेंद्र सहवाग आज 36 वर्ष के हो गये. वीरेंद्र सहवाग का जन्म 20 अक्तूबर 1978 को नजफगढ़, दिल्ली में हुआ था. वीरेंद्र सहवाग दायें हाथ के जबर्दस्त बल्लेबाज हैं. उनके नाम कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिनकी बराबरी आज तक कोई नहीं कर पाया है. वीरेंद्र सहवाग पूरी दुनिया में […]

भारतीय क्रिकेट टीम के वीरु यानी वीरेंद्र सहवाग आज 36 वर्ष के हो गये. वीरेंद्र सहवाग का जन्म 20 अक्तूबर 1978 को नजफगढ़, दिल्ली में हुआ था. वीरेंद्र सहवाग दायें हाथ के जबर्दस्त बल्लेबाज हैं. उनके नाम कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिनकी बराबरी आज तक कोई नहीं कर पाया है.

वीरेंद्र सहवाग पूरी दुनिया में एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में दो बार डबल सेंचुरी बनायी है, वहीं टेस्ट मैचों में तिहरा शतक बनाने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है. कट शॉट वीरेंद्र सहवाग का सर्वप्रिय शॉट है. वीरेंद्र सहवाग आतिशी पारी खेलते थे.

वीरेंद्र सहवाग ने 1999 में एकदिवसीय मैच खेलना शुरू किया था, उनकी शानदार बैटिंग स्टाइल के लाखों लोग प्रशंसक थे. सहवाग ने 2001 में टेस्ट मैच खेलना शुरू किया था. वीरेंद्र सहवाग जब सचिन तेंदुलकर के साथ बैंटिंग करने आते थे, क्रिकेटर के जानकार शानदार शॉट देखने के लिए टकटकी लगाकर बैठ जाते थे.

सहवाग ने एकदिवसीय मैचों में 23 शतक और 32 अर्धशतक बनाये हैं वहीं टेस्ट मैचों में सहवाग ने 15 शतक और 38 अर्धशतक बनाये हैं. बै्रडमैन और ब्रायन लारा के अलावा पूरी दुनिया में सहवाग ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट मैचों में दो बार तिहरा शतक बनाया है.

सहवाग को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था. उन्हें उनके पिता ने बचपन में एक प्लास्टि की बैट भेंट की थी, जिससे वे खेलते थे. लेकिन जब 1990 में सहवाग ने क्रिकेट खेलते हुए अपनी दांत तोड़ ली थी, तो उनके पिता ने क्रिकेट खेलने पर पाबंदी लगा दी थी, जिसे सहवाग ने मां की मदद से हटवाया था और पूरी दुनिया में नाम रोशन किया था.उनकी शादी 2004 में आरती नाम की युवती से हुई थी. इनदोनों के दो पुत्र हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें