ICC Womens T20 World Cup 2020 : आत्मविश्वास से भरे भारतीय महिला टीम का सामना बांग्लादेश से कल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पर्थः मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रभावशाली जीत से आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारत आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप में सोमवार को यहां अपने दूसरे ग्रुप मैच में बांग्लादेश से भिड़ेगा. भारतीय महिला टीम का लक्ष्य अपना विजय अभियान जारी रखना होगा. लेग स्पिनर पूनम यादव के जादुई स्पेल से भारत ने शुक्रवार को टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में आस्ट्रेलिया को 17 रन से हराया लेकिन हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम बांग्लादेश को हल्के से नहीं ले सकती है क्योंकि उसे अपने इस प्रतिद्वंद्वी से 2018 में टी-20 एशिया कप में दो बार हार झेलनी पड़ी थी.

जेमिमा रोड्रिग्स और पहले मैच में 15 गेंदों पर 29 रन बनाने वाली 16 वर्षीय सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा एशिया कप टीम का हिस्सा नहीं लेकिन अगर भारत को बांग्लादेश को हराना है तो शीर्ष क्रम में इन दोनों की भूमिका अहम होगी. इन दोनों टीमों के बीच पिछले पांच मैचों में भारत ने तीन और बांग्लादेश ने दो मैच जीते. भारत अगर सोमवार को जीत दर्ज कर लेता है तो वह पांच टीमों के ग्रुप में नाकआउट के करीब भी पहुंच जाएगा. भारत को हालांकि अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना होगा क्योंकि आस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाज अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाये थे और 132 रन ही बना पाये थे.
विश्व कप से पहले त्रिकोणीय श्रृंखला से ही भारतीय बल्लेबाज नियमित अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये थे और उन्होंने बड़े स्कोर नहीं बनाये हैं. अगर पूनम ने चमत्कारी स्पेल (19 रन देकर चार विकेट) नहीं किए होते तो आस्ट्रेलिया के खिलाफ भी भारत की स्थिति नाजुक बनी हुई थी. त्रिकोणीय श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करने वाली हरमनप्रीत और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना पिछले मैच खास योगदान नहीं दे पायी थी.
टीम को इन दोनों से बड़ी पारियों की उम्मीद है. दीप्ति शर्मा ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 46 गेंदों पर 49 रन बनाये और वह अपनी इस फार्म को बरकरार रखने की कोशिश करेगी. मध्यम गति की गेंदबाज शिखा पांडे ने भी आस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था और हरमनप्रीत को खुशी है कि अब उनकी टीम एक दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं है. उन्होंने कहा, हमारी टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है. पहले हम एक दो खिलाड़ियों पर निर्भर रहते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है.
जहां तक बांग्लादेश की बात है तो उसका दारोमदार आलराउंडर जहांनारा आलम और शीर्ष क्रम की बल्लेबाज फरगाना हक पर टिका रहेगा. 26 वर्षीय हक के नाम पर टी-20 अंतरराष्ट्रीय में शतक भी दर्ज है. बांग्लादेश की सबसे अनुभवी खिलाड़ी कप्तान सलमा खातून भी बल्ले और गेंद से योगदान दे सकती है. ग्रुप ए के एक अन्य मैच में आस्ट्रेलिया का सामना श्रीलंका से होगा. इन दोनों टीमों ने अपने पहले मैच गंवाये थे. श्रीलंका को शनिवार को न्यूजीलैंड ने सात विकेट से हराया था.
टीमें इस प्रकार हैं :
भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, पूनम यादव, राधा यादव, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, अरूंधति रेड्डी, पूजा वस्त्राकर में से.
बांग्लादेश: सलमा खातुन (कप्तान), रूमाना अहमद, आयशा रहमान, फहीमा खातुन, फरगना हक, जहानारा आलम, ख़दीजा तुल कुबरा, सोभना मोस्तरी, मुर्शीदा खातुन, नाहिदा अख्तर, निगार सुल्ताना (विकेटकीपर), पन्ना घोष, रितु मोनी, संजीदा इस्लाम, शमीमा सुल्ताना में से.
भारत और बांग्लादेश के बीच मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद चार बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें