फाफ डु प्लेसिस ने दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट और टी20 टीम की कप्तानी तुरंत प्रभाव से छोड़ा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

जोहानिसबर्ग : Faf du Plessis steps down South Africa captain सीनियर बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस ने सोमवार को दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट और टी20 टीम की कप्तानी तुरंत प्रभाव से छोड़ दी. डुप्लेसिस ने कहा है कि टीम को नयी पीढ़ी के नेतृत्वकर्ताओं की जरूरत है. इंग्लैंड के खिलाफ हाल में संपन्न एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शृंखला में डुप्लेसिस की जगह डिकाक को कप्तान नियुक्त किया गया था.

डुप्लेसिस ने कहा कि उन्होंने यह फैसला इसलिए किया जिससे कि दक्षिण अफ्रीका को नये युग की शुरुआत करने में मदद मिले. डुप्लेसिस ने बयान में कहा, अगर सभी चीजें सही होती तो मैं बाकी सत्र में टेस्ट मैचों और टी20 विश्व कप में टीम की अगुआई करना पसंद करता.

उन्होंने कहा, लेकिन कभी कभी नेतृत्वकर्ता के लिए सबसे महत्वपूर्ण यह होता है कि वह स्वार्थी नहीं हो. मैं स्वस्थ, फिट, उर्जावान और प्रेरित हूं और निश्चित तौर पर खुद को टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए देखता हूं.

डुप्लेसिस को इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय शृंखला से आराम दिया गया था. इस शृंखला को दक्षिण अफ्रीका ने 1-2 से गंवाया. डुप्लेसिस का यह फैसला उस समय आया है जब दक्षिण अफ्रीका को शुक्रवार से यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की शृंखला और फिर तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की शृंखला खेलनी है.

डुप्लेसिस ने कहा, पिछले कुछ हफ्तों के आराम के कारण खेल से दूर रहने से मुझे इस बारे में सोचने का मौका मिला कि खेल के तीनों प्रारूपों में देश का प्रतिनिधित्व और नेतृत्व करना कितने सम्मान की बात रही.

उन्होंने कहा, यह कभी कभी शानदार, कभी मुश्किल और कभी सुनसान राह रही. लेकिन यह अनुभवी काफी महत्वपूर्ण रहा जिसने मुझे वह व्यक्ति बनाया जिस पर आज मुझे गर्व है.

डुप्लेसिस ने इसे अपने सबसे मुश्किल फैसलों में से एक बताया, लेकिन कहा कि वह बदलाव के इस दौरान में डिकाक की मदद करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं. डुप्लेसिस ने एबी डिविलियर्स के हटने के बाद अगस्त 2017 में तीनों प्रारूपों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली थी.

उनकी अगुआई में 2019 विश्व कप में टीम का प्रदर्शन काफी खराब रही और टीम ग्रुप चरण से ही बाहर हो गई. डुप्लेसिस को हालांकि उम्मीद है कि उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों की शृंखला के लिए टीम में जगह मिलेगी. उन्होंने संकेत दिए कि वह खेल के सभी प्रारूपों में चयन के लिए उपलब्ध हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें