36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में शुरुआती सफलता हासिल करना चाहेगा भारत

दुबई : भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में शुरू में मजबूत स्थिति में पहुंचने के लिये दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो अक्टूबर से शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैचों की शृंखला में कोई कसर नहीं नहीं छोड़ेगा, जबकि मेहमान टीम इस प्रतियोगिता में अपने अभियान की शुरुआत करेगी. विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने वेस्टइंडीज […]

दुबई : भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में शुरू में मजबूत स्थिति में पहुंचने के लिये दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो अक्टूबर से शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैचों की शृंखला में कोई कसर नहीं नहीं छोड़ेगा, जबकि मेहमान टीम इस प्रतियोगिता में अपने अभियान की शुरुआत करेगी.

विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-0 से बढ़त हासिल की थी जिससे उसे शृंखला से पूरे 120 अंक मिले. अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत जो तीन शृंखलाएं खेली गयी हैं उनमें केवल भारत ही ऐसा कर पाया है. श्रीलंका और न्यूजीलैंड ने दो मैचों की शृंखला 1-1 से बराबर करायी थी और उनमें से प्रत्येक के 60 अंक हैं जबकि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की एशेज शृंखला 2-2 से बराबर छूटी थी ओर उनमें से प्रत्येक के 56 अंक हैं.

टेस्ट क्रिकेट में नयी जान फूंकने के लिये पिछले महीने इस चैंपियनशिप की शुरुआत की गयी थी. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापत्तनम, पुणे और रांची में होने वाले टेस्ट मैचों में से प्रत्येक में 40 अंक दांव पर लगे होंगे.

इस चैंपियनशिप के तहत शृंखला के मैचों के आधार पर प्रत्येक टेस्ट के लिये अंक तय किये जाते हैं जैसे दो टेस्ट मैचों की शृंखला में एक टेस्ट के लिये 60 अंक जबकि पांच मैचों की शृंखला में एक टेस्ट के लिये 24 अंक मिलते हैं.

भारत अगर तीनों टेस्ट मैच जीतने में सफल रहता तो उसके अंकों की संख्या 240 हो जाएगी. दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका अगर तीनों मैच जीतता है तो उसके भारत के समान 120 अंक हो जाएंगे. लीग चरण के आखिर में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच जून 2021 में यूनाईटेड किंगडम में फाइनल खेला जाएगा जिसके विजेता को विश्व टेस्ट चैंपियन का खिताब मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें