36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#CWC2019 कल पहला सेमीफाइनल, भारत के सामने कड़ी चुनौती पेश करेगी कीवी टीम, जानें कौन किस पर भारी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला मैनचेस्टर के ओल्ज ट्रेफर्ड क्रिकेट ग्राउंड पर 9 जुलाई को दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा खेला जाएगा. अगर भारत इस मैच को जीत जाता है तो एक बार फिर भारत की उम्मीदें विश्वकप जीतने को लेकर बढ़ जायेंगी. न्यूजीलैंड के साथ चाहते थे […]

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला मैनचेस्टर के ओल्ज ट्रेफर्ड क्रिकेट ग्राउंड पर 9 जुलाई को दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा खेला जाएगा. अगर भारत इस मैच को जीत जाता है तो एक बार फिर भारत की उम्मीदें विश्वकप जीतने को लेकर बढ़ जायेंगी.

न्यूजीलैंड के साथ चाहते थे मुकाबला
क्रिकेट प्रेमी चाहते थे कि भारत का मुकाबला सेमीफाइनल में इंग्लैंड की बजाय न्यूजीलैंड के साथ हो क्योंकि पिछले कुछ मुकाबलों में न्यूजीलैंड के प्रदर्शन के आकलन के आधार पर भारत को फेवरेट माना जा रहा है. इग्लैंड के हाथों लीग मुकाबले में 31 रनों से हार के बाद लोग चाहते नहीं थे कि भारत का मुकाबला इंग्लैंड के साथ हो. इनकी ये इच्छा भी पूरी हो गई है.
हालांकि कप्तान कोहली का मानना है कि इससे फर्क नहीं पड़ता कि सामने वाली टीम कौन है. उन्होंने कहा कि इस बात से फर्क पड़ता है कि मैच वाले दिन किस टीम ने सबसे ज्यादा अच्छा प्रदर्शन किया. कप्तान की ये बात काफी हद तक सही है, कैसे? आइए जानते हैं.
वॉर्मअप मैच में न्यूजीलैंड ने हराया था
लीग मुकाबले में भारत और न्यूजीलैंड का मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया. लेकिन वॉर्मअप मैच में भारत-न्यूजीलैंड भिड़े और भारत को एक बुरी हार का सामना करना पड़ा. उस मैच में भारत 200 रनों के भीतर ऑलआउट हो गया बिना ओवरों का कोटा पूरा किये हुए. मैच में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों, खासतौर पर तेज गेंदबाज ट्रैंट बोल्ट ने भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी थी.
उन्होंने भारतीय टीम के शीर्ष बल्लेबाजों सहित चार खिलाड़ियों को आउट किया था. वो भारत के लिए एकबार फिर से खतरा साबित हो सकते हैं. लोकी फर्ग्युशन भी भारतीय बल्लेबाजी के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं.
शीर्ष तीन बल्लेबाजों पर अधिक निर्भरता
भारतीय बल्लेबाजी इस समय ठीक लग रही है. ओपनर रोहित शर्मा पांच शतकों के साथ टॉप स्कोरर हैं वहीं केएल राहुल ने भी दो अर्धशतक और एक शतक लगाया है. कप्तान विराट कोहली ने पांच लगातार अर्धशतक लगाए हैं वहीं श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 34 रनों की नाबाद पारी खेली थी. भारत का मिडिल ऑर्डर अब भी परेशानी बना हुआ है क्योंकि एमएस धोनी अपनी धीमी बल्लेबाजी के कारण आलोचकों के निशाने पर हैं. चार नंबर पर युवा बल्लेबाज श्रृषभ पंत ने जरुर अच्छी बल्लेबाजी की है लेकिन एन मौकों पर अपना विकेट थ्रो करना परेशानी का सबब बन सकता है.
मध्यक्रम में केदार जाधव ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया वहीं दिनेश कार्तिक एक मैच में मिली बल्लेबाजी से प्रभावित नहीं कर पाये. हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले को छोड़ दें तो अभी तक भारत की गेंदबाजी बेहतरीन रही है और उसी के दम पर भारत ने लीग राउंड में लो स्कोर मैचों में भी जीत दर्ज की.
लय हासिल कर सकते हैं कीवी बल्लेबाज
बात न्यूजीलैंड की करते हैं. ये सही है कि लीग चरण के आखिरी कुछ मुकाबलों में टीम का प्रदर्शन आशानुरूप नहीं रहा. न्यूजीलैंड ने 9 मैचों में से चार में जीत दर्ज की, तीन मुकाबले हारे और भारत के खिलाफ मुकाबला रद्द हो गया. हालांकि बेहतर रनरेट के कारण वो सेमीफाइनल में हैं. लीग चरण के आखिरी तीन मुकाबलों में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने निराश किया. कप्तान केन विलियम्सन और सीनियर रॉस टेलर सहित उसके सभी बल्लेबाजों ने टुकड़ों में प्रदर्शन किया है. मार्टिन गुप्टिल अपनी धुआंधार पारी का अभी इंतजार ही कर रहे हैं. लेकिन फॉर्म एक वाकया भर है इसलिए न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन सहित रॉस टेलर, मार्टिन गुप्टिल, कोलिन डी ग्रेंडहोम, और हेनरी निकोल्स उस दिन चल निकले तो भारत के लिए बड़ा खतरा साबित होंगे. इनके अलावा निचले क्रम में जेम्स नीशम और स्पिनर मिशेल सेंटनर भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर सकते हैं. गेंदबाजी न्यूजीलैंड की ताकत है. ट्रेंट बोल्ट अपनी सटीकता और स्विंग से भारतीय बल्लेबाजीं की परीक्षा लेंगे वहीं लोकी फर्ग्युशन की तेजी उन कंडीशन्स में भारत के लिए चुनौती पेश करेगी.
स्पिनरों के सामने भी कड़ी चुनौती
भारतीय बल्लेबाजों की स्पिन खेलने की क्षमता के आधार पर यहां बड़ा खतरा नहीं दिखता लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ जिस प्रकार एमएस धोनी और केधार जाधव, नबी और राशिद के सामने जूझते दिखे थे वो बात जरुर न्यूजीलैंड के स्पिनर मिशेल सेंटनर के दिमाग में होगी. आखिरकार बात वहीं आकर रूकती है कि वही टीम जीतेगी जो उन 100 ओवरों में अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें