अश्विन पर फूटा दिग्‍गजों का गुस्‍सा, बटलर को मांकड़िंग करने पर सुनायी खरी-खोटी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान आर अश्विन द्वारा राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर को आईपीएल के मैच में मांकड़िंग करने के बाद खेलभावना को लेकर बहस शुरू हो गई है और इसमें दिग्गज क्रिकेटरों की अलग अलग राय है.

अश्विन ने सोमवार को आईपीएल के मैच में दूसरे छोर पर खड़े बटलर को रन आउट किया जबकि इससे पहले उन्हें चेतावनी भी नहीं दी. रॉयल्स वह मैच 14 रन से हार गये. वीनू मांकड़ के नाम पर इसे मांकड़िंग कहा जाता है, क्योंकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1947 में सबसे पहले इसका इस्तेमाल किया था.

इसमें गेंदबाज अगर गेंद डालने से पहले दूसरे छोर पर खड़े बल्लेबाज के क्रीज से बाहर होने पर गिल्लियां बिखेर देता है तो उसे रन आउट माना जाता है. यह खेल के नियमों के दायरे में है लेकिन इसे खेलभावना के विपरीत माना जाता है. अश्विन का ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ियों मिशेल जानसन और डीन जोंस ने समर्थन किया लेकिन राजस्थान रायल्स के ब्रांड दूत और महान स्पिनर शेन वार्न तथा इंग्लैंड के वनडे कप्तान इयोन मोर्गन ने उनकी आलोचना की.

इसे भी पढ़ें...

जानसन ने ट्विटर पर लिखा , मांकड़िंग कोई धोखेबाजी नहीं है और ना ही खेलभावना के विपरीत है. मैं अगर ऐसा करूंगा तो बल्लेबाज को चेतावनी दूंगा, लेकिन बल्लेबाज को भी क्रीज के भीतर रहना चाहिये. यह टेनिस में अंडरआर्म सर्विस की तरह है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डीन जोंस ने कहा , अश्विन को दोष मत दीजिये. यह नियमों के दायरे में है. यदि ऐसा है तो खेलभावना के विपरीत कैसे है. नियम बनाने वाले प्रशासक इसके लिये दोषी हैं.

मोर्गन ने कहा कि अश्विन ने युवा पीढी के सामने गलत मिसाल पेश की है. उन्होंने लिखा , जो मैंने देखा, उस पर भरोसा नहीं हो रहा. युवा खिलाड़ियों के लिये गलत मिसाल कायम की गई. अश्विन को इस पर जरूर खेद होगा.

इसे भी पढ़ें...

इंग्लैंड के बल्लेबाज जासन राय ने कहा , अश्विन यह स्तब्ध करने वाला बर्ताव था. बहुत निराशाजनक. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान ने कहा , जोस बटलर को पहले चेताया गया होता तो इसमें कोई बुराई नहीं थी. उसने ऐसा नहीं किया तो वह सरासर गलत है. देखते हैं कि अब आईपीएल में ऐसा कितनी बार होता है.

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर स्काट स्टायरिस ने कहा , यह बटलर या अश्विन किसी की गलती नहीं है. टीवी अंपायर ने गलती की क्योंकि यह डैड बाल होनी चाहिये थी.

इसे भी पढ़ें...

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें