29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आधार नहीं, तो रजिस्टर से दें उपभोक्ताअों को राशन : सरयू

एक पखवाड़े के भीतर भूख से हुई दो मौत के बाद सूबे में राजनीति गरमा गयी है. सिमडेेगा के जलडेगा प्रखंड में कथित भूख से बच्ची संतोषी कुमारी की मौत का मामला अभी पूरी तरह शांत भी नहीं हुआ था कि झरिया के रिक्शा चालक की मौत ने राजनीतिक दलों को सरकार पर हमला करने […]

एक पखवाड़े के भीतर भूख से हुई दो मौत के बाद सूबे में राजनीति गरमा गयी है. सिमडेेगा के जलडेगा प्रखंड में कथित भूख से बच्ची संतोषी कुमारी की मौत का मामला अभी पूरी तरह शांत भी नहीं हुआ था कि झरिया के रिक्शा चालक की मौत ने राजनीतिक दलों को सरकार पर हमला करने का एक और मौका दे दिया. विपक्ष सरकार को संवेदनहीन बता रहा है, तो वहीं सरकार और उनके नुमाइंदे मौत को बीमारी का कारण बता रहे हैं. इन सबके बीच एक ओर जहां झामुमो की टीम ने झरिया जाकर पीड़ित परिवार से मिलकर मामले की छानबीन की, वहीं दूसरी तरफ मंत्री सरयू राय ने बिना आधार के भी गरीब परिवार को राशन देने का निर्देश दिया है.
रांची: खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आधार नहीं हो, तो भी अपवाद पुस्तिका देख कर उपभोक्ताअों को राशन दें. मंत्री ने सभी राशन दुकानों पर एक अपवाद पुस्तिका रखने का निर्देश दिया है. अपवाद पुस्तिका में वैसे कार्डधारियों का विवरण होगा, जिनका आधार कार्ड नहीं बना है या आवेदन देने के बाद भी कार्ड नहीं बना है.

यह भी देखने को कहा गया है कि जिन्हें मशीन से राशन मिलने में तकनीकी कठिनाई हो रही है. यानी अंगूठे का मिलान नहीं हो पा रहा है. अपवाद पुस्तिका में ऐसे उपभोक्ताअों का विवरण होगा. इसके आधार पर ही उन्हें हर माह अनाज मिलेगा. मंत्री ने इस बाबत सारे जिला आपूर्ति पदाधिकारियों को निर्देश दिया है.


मंत्री ने कहा है कि देश में एक ऐसा समूह है, जो आधार और मशीन से राशन देने के खिलाफ है. इन्हें समझना चाहिए कि मशीन सरकार के लिए मालिक नहीं बल्कि सेवक है. लोग मशीन की सेवा प्राप्त करें. जिन्हें कठिनाई हो, वे अपवाद पुस्तिका के आधार पर राशन प्राप्त करें. इसके साथ ही 30 अक्तूबर को उन्होंने राज्य भर के राशन डीलर प्रतिनिधियों का सम्मेलन बुलाया है. इसमें वे डीलर प्रतिनिधि भाग लेंगे जो प्रदेश, जिला और प्रखंड स्तर की सतर्कता समितियों के सदस्य हैं. सतर्कता समितियों में राशन डीलरों के दो-दो प्रतिनिधि शामिल हैं. सम्मेलन में राशन डीलरों की सलाह भी ली जायेगी. उनकी कठिनाइयां भी सुनी जायेंगी और सही राशन वितरण के बारे में उन्हें आवश्यक निर्देश दिया जायेगा.
विपक्ष लाश पर राजनीति करना बंद करे : भाजपा
रांची. प्रदेश भाजपा ने विपक्ष को लाश पर राजनीति जैसी घटिया हरकत नहीं करने की सलाह दी है. प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा कि बच्ची की मौत बेहद अफसोसजनक है. सरकार और पार्टी दुख: की घड़ी में मृतका के परिजनों के साथ है. श्री शाहदेव ने विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि इनमें मृतका के प्रति संवेदना कम और राजनीति लाभ सिद्धि की भावना ज्यादा दिख रही है.

संवेदनशील है सरकार : उन्होंने कहा कि दो जांच रिपोर्ट में मौत का कारण मलेरिया आया है. जांच कर रहे आरएमपी डॉक्टर ने जिस किट से जांच की थी, उसका पीएच पॉजिटिव आया था. इसके बाद भी विपक्ष द्वारा भूख से मौत की बात को हवा देना सिर्फ और सिर्फ राजनीति से प्रेरित लगता है. सरकार ऐसे मामलों में हमेशा संवेदनशील रहती है. मामला सामने आने पर तुरंत मुख्यमंत्री के निर्देश पर पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता पहुंचायी गयी. राशन कार्ड डिलीट होने के लिए प्रथम दृष्टया दोषी लोगों पर कार्यवाही भी हुई, लेकिन विपक्ष और कुछ तथाकथित समाजसेवी को इन चीजों से क्या मतलब. उनका इरादा तो सिर्फ प्रदेश को बदनाम करने का है.श्री शाहदेव ने कहा कि तारामणि साहू की भूमिका की भी जांच होनी चाहिए. अगर उनकी मृतका के परिवार से इतनी ही नजदीक थी, तो उन्होंने बच्ची की बीमारी का इलाज सरकारी या निजी डॉक्टरों से क्यों नहीं करवाया? अब मौत के बाद वह सब जगह सबसे आगे जरूर नजर आ रही हैं. झरिया में रिक्शा चालक बैद्यनाथ दास की मौत पर संवेदना व्यक्त करते हुए श्री शाहदेव ने कहा कि इस प्रदेश में अब किसी की भी मौत किसी भी कारण से हो, तो विपक्ष उसे भूख से ही जोड़ेगा. यह नकारात्मक राजनीति की पराकाष्ठा है.
सरकार गरीबी नहीं, गरीब को खत्म कर रही : झामुमो
रांची. झरिया में अनाज के अभाव में रिक्शा चालक की हुई मौत की जांच के लिए झामुमो ने रविवार को एक टीम भेजी़ विधायक जगन्नाथ महतो और पूर्व मंत्री मथुरा महतो के साथ जिला कमेटी के सदस्य पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे़ झामुमो नेताओं ने रिक्शा चालक की मौत के बाबत परिजनों से पूछताछ कर उन्हें अनाज मुहैया कराया और आर्थिक मदद भी दी.
सरकार गलती मानने के लिए तैयार नहीं : झामुमो के महासचिव और प्रवक्ता विनोद पांडेय ने कहा कि रिक्शा चालक की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी़ परिवार ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था, लेकिन नहीं बना़ घर में खाने के लिए अनाज नहीं था़ सरकार मामले की लीपापोती कर रही है़ सिमडेगा से लेकर झरिया तक जो गरीब परिवार के लोग मरे हैं, उनकी मौत भूख से ही हुई है़.

सरकार गलती मानने के लिए तैयार नहीं है़ मुख्यमंत्री रघुवर दास कहते हैं कि 2022 तक गरीबी नहीं रहेगी़ यह सरकार गरीबी नहीं, गरीब को ही खत्म करने में लगी है़ गरीबों के प्रति कोई दर्द नहीं है़ मंत्री कहते हैं कि बिना आधार कार्ड के भी राशन मिलेगा, वहीं मुख्य सचिव बिना आधार कार्ड के राशन कार्ड रद्द करने का आदेश दे रही है़ं राज्य भर में 11़ 50 लाख राशन कार्ड रद्द कर यह सरकार उपलब्धि बता रही है़ सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन हो रहा है़ इस राज्य में कानून का राज नहीं चल रहा है़.

गरीबों के साथ अन्याय हो रहा है़ सरकार को संवेदनशीलता के साथ भूख से मौत को स्वीकार करना चाहिए़ विपक्ष ऐसी मौत पर राजनीति नहीं करता है़ सरकार की लापरवाही को हम सामने ला रहे है़ं राज्य की जनता जानती है कि कौन सी पार्टी मिट्टी से जुड़ी है और कौन लोग कॉरपोरेट की राजनीति कर रहे है़ं

झारखंड में भूख से मौत की घटना बेहद दु:खद: शत्रुघ्न सिन्हा
अभिनेता व भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा रविवार को रांची पहुंचे. एयरपोर्ट पर पत्रकारों से कहा कि भूख के कारण किसी की मौत हुई है, तो वह दु:खद व जघन्य है. श्री सिन्हा ने कहा कि वह एक कार्यक्रम में भाग लेने आये हैं, इसलिए किसी भी राजनीतिक सवालों का जवाब नहीं देंगे. उन्होंने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय उनके पुराने मित्र हैं. जेपी आंदोलन के समय दोनों ने एक साथ राजनीति में कदम रखा. श्री सिन्हा अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए रांची आये हैं. एयरपोर्ट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, डॉ प्रणव कुमार बब्बू, मुकेश कुमार, राकेश रंजन बबलू मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें