38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बोले मुख्यमंत्री रघुवर दास- दिसंबर तक खत्म कर दिये जायेंगे माओवादी, शांति के बिना विकास संभव नहीं

कोलकाता/रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि उनकी सरकार झारखंड से दिसंबर तक माओवािदयों का खात्मा कर देगी. झारखंड 2018 की शुरुआत से ही नक्सलवाद, आतंकवाद और जुर्म से मुक्त हो जायेगा. मुख्यमंत्री शनिवार को कोलकाता में एक कार्यक्रम में बोल रहे थे. उन्होंने कहा : पिछले तीन वर्षों में राज्य में नकसली […]

कोलकाता/रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि उनकी सरकार झारखंड से दिसंबर तक माओवािदयों का खात्मा कर देगी. झारखंड 2018 की शुरुआत से ही नक्सलवाद, आतंकवाद और जुर्म से मुक्त हो जायेगा. मुख्यमंत्री शनिवार को कोलकाता में एक कार्यक्रम में बोल रहे थे. उन्होंने कहा : पिछले तीन वर्षों में राज्य में नकसली हिंसा कम हुई है़ राज्य में पुलिसकर्मियों पर माओवादियों के हमले को लेकर किसी प्रकार की कोई राष्ट्रीय खबर नहीं हुई है. यह जरूर है कि अब भी कुछ माओवादी नेता अपने 20-25 साथियों के साथ झारखंड और छत्तीसगढ़ की सीमा पर स्थित बूढ़ा पहाड़ के जंगलों में छिप कर बैठे हैं. इन पर पुलिस नजर रखे हुए है. उन्होंने कहा : मुझे पूरा भरोसा है कि दिसंबर के अंत तक इन माओवादियों के खिलाफ बूढ़ा पहाड़ पर चल रहा पुलिस का ऑपरेशन पूरा कर लिया जायेगा. इसके साथ ही राज्य से नक्सलवाद को पूरी तरह से खत्म कर लिया जायेगा.

शांति के बिना विकास संभव नहीं
मुख्यमंत्री ने कहा : शांति के बगैर विकास नहीं हो सकता. झारखंड, बिहार, ओड़िशा और छत्तीसगढ़ की ओर से माओवादियों की गतिविधियों के खिलाफ संयुक्त ऑपरेशन चलाया जा रहा है. संपत्तियां को जब्त करने की कार्रवाई के शुरू होने के बाद कई माओवादियों और उग्रवादियों ने आत्मसमर्पण किया है. धर्मांतरण के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में किसी भी धर्म को गरीबी का लाभ लेकर खुद के विस्तार की इजाजत नहीं दी जा सकती. उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ राष्ट्रविरोधी ताकतें झारखंड में तनाव को बढ़ावा देने के अलावा आदिवासियों को भड़का रही हैं.

बूढ़ा पहाड़ पर मुठभेड़, कई नक्सलियों को लगी गोली

गढ़वा/भंडरिया : झारखंड व छत्तीसगढ़ की सीमा पर बूढ़ा पहाड़ के चेमो सनया गांव के पास शुक्रवार देर रात नक्सलियों और पुलिस की मुठभेड़ हुई. पुलिस ने करीब एक दर्जन नक्सलियों के मारे जाने या घायल होने का दावा किया है. हालांकि किसी भी नक्सली का शव पुलिस को नहीं मिल पाया है. बूढ़ा पहाड़ पर भाकपा माओवादियों के विरुद्ध पिछले एक महीने से ऑपरेशन चलाया जा रहा है. इसमें झारखंड के गढ़वा व लातेहार जिला पुलिस के साथ छत्तीसगढ़ पुलिस भी शामिल है. ऑपरेशन में सीआरपीएफ, झारखंड पुलिस, झारखंड जगुआर और कोबरा के करीब 400 जवान शामिल हैं. जानकारी के अनुसार, करीब 780 फीट ऊंचे बूढ़ा पहाड़ पर छोटे-बड़े करीब 250 नक्सली जमा हैं, जिनकी पुलिस ने एक महीने से घेराबंदी कर रखी है. पुलिस को पहाड़ पर चढ़ने से रोकने के लिए माओवादियों ने चारों तरफ प्रेशर बम व लैंड माइंस बिछा रखे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें