Advertisement

gadget

  • Feb 18 2019 2:16PM

ब्रिटिश सांसदों की फेसबुक को लताड़, कंपनी को दी ‘डिजिटल गैंगस्टर’ की संज्ञा

ब्रिटिश सांसदों की फेसबुक को लताड़, कंपनी को दी ‘डिजिटल गैंगस्टर’ की संज्ञा
अमेरिका की संसद में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने माफी मांगी थी. ब्रिटेन की संसद की नहीं की मदद.

न्यूयॉर्क : ब्रिटिश सांसदों ने सोमवार को एक रिपोर्ट जारी करके फेसबुक पर ब्रिटेन में जानबूझकर आंकड़ों से जुड़े निजता संबंधी नियमों और प्रतिस्पर्धा-रोधी कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया. साथ ही सोशल मीडिया कंपनियों पर अधिक निगरानी रखने का आह्वान किया. सांसदों ने कंपनी को ‘डिजिटल गैंगस्टर’ की संज्ञा दी गयी है. सोशल मीडिया पर ‘फर्जी खबरों और भ्रामक जानकारियों’ पर यह रिपोर्ट 18 महीने की जांच-पड़ताल के बाद तैयार की गयी है.

इसे भी पढ़ें : Google, Facebook जैसी ऑनलाइन कंपनियों पर लगेगा ‘Digital Tax’

रिपोर्ट तैयार करने वाली संसदीय समिति ने कहा कि सोशल मीडिया वेबसाइटों को अनिवार्य रूप से आचार संहिता का पालन करना चाहिए और हानिकारक या अवैध सामग्री को बेहतर तरह से नियंत्रित करने के लिए एक स्वतंत्र नियामक को इनकी निगरानी करनी चाहिए.

रिपोर्ट में फेसबुक को लेकर खासतौर पर कहा गया है कि ऐसा लगता है कि साइट की संरचना को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि ‘विशिष्ट निर्णयों के लिए ज्ञान और जिम्मेदारी को छिपाया’ जा सके. यह स्पष्ट है कि फेसबुक ने जान-बूझकर आंकड़ों की निजता (डेटा प्राइवेसी) और प्रतिस्पर्धा-रोधी संबंधी कानूनों का उल्लंघन किया है.

इसे भी पढ़ें : #PulwamaEncounter : CRPF के काफिले पर हमले के चार दिन बाद मुठभेड़ में मेजर समेत 4 जवान शहीद

संसद की मीडिया समिति ने रिपोर्ट में फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग पर ब्रिटेन की संसद की अवमानना का भी आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि जुकरबर्ग को कई बार समिति के सामने पेश होने के लिए कहा था, लेकिन वह नहीं आये. फेसबुक ने इस संबंध में भेजे गये ई-मेल का कोई जवाब नहीं दिया है.

उल्लेखनीय है कि फेसबुक और अन्य इंटरनेट कंपनियों को इस बात के लिए जांच का सामना करना पड़ रहा है कि वे यूजर्स के आंकड़ों को किस तरह संभालती हैं. साथ ही उनकी इसके लिए भी उनकी आलोचना हो रही है कि वे चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश के लिए अपने प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग को रोकने में नाकाम हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement