Advertisement

gadget

  • Feb 18 2019 3:28PM
Advertisement

Google, Facebook जैसी ऑनलाइन कंपनियों पर लगेगा ‘Digital Tax’

Google, Facebook जैसी ऑनलाइन कंपनियों पर लगेगा ‘Digital Tax’

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड सरकार ने सोमवार को Facebook और Google जैसी दिग्गज ऑनलाइन कंपनियों पर नया टैक्स लगाने की योजना की घोषणा की. सरकार का कहना है कि ये ऑनलाइन कंपनियां हमारे देश में काफी पैसा कमाती हैं, लेकिन बहुत कम टैक्स देती हैं.

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अरडर्न ने कहा कि आय और कर के बीच बड़ा अंतर है, जिसे कम करने की जरूरत है. हमारी मौजूदा टैक्स व्यवस्था इस तरह से उचित नहीं है कि वो व्यक्तिगत करदाताओं और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ अलग-अलग व्यवहार कर सके. यह ठीक नहीं है.

इसे भी पढ़ें : ब्रिटिश सांसदों की फेसबुक को लताड़, कंपनी को दी ‘डिजिटल गैंगस्टर’ की संज्ञा

उन्होंने कहा कि प्रस्तावित डिजिटल सेवा कर के तहत बहुराष्ट्रीय ऑनलाइन कंपनियों को न्यूजीलैंड में अपनी कमाई का लगभग 2 से 3 प्रतिशत कर के रूप में देना होगा. ये टैक्स दरें अन्य देशों के अनुरूप हैं.

राजस्व मंत्री स्टुअर्ट नैश ने कहा कि विदेशी ऑनलाइन कंपनियों को स्थानीय कंपनियों पर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिला हुआ है. स्थानीय कंपनियां काफी मात्रा में टैक्स का भुगतान करती हैं. उन्होंने कहा कि नया टैक्स अगले साल से लागू होगा.

इसे भी पढ़ें : #PulwamaEncounter : CRPF के काफिले पर हमले के चार दिन बाद मुठभेड़ में मेजर समेत 4 जवान शहीद

न्यूजीलैंड सरकार का अनुमान है कि बहुराष्ट्रीय ऑनलाइन कंपनियां हर साल देश में करीब 2.7 अरब न्यूजीलैंड डॉलर (1.9 अरब अमेरिकी डॉलर) का कारोबार करती हैं और नये टैक्स से सरकार को सालाना 8 करोड़ न्यूजीलैंड डॉलर (5.5 करोड़ डॉलर) एकत्र होंगे.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement