1. home Hindi News
  2. national
  3. rahul gandhi attack on pm modi rajnath singh india china border pangong lake ladakh standoff lac bjp reply pappu ji amh

'कुंदबुद्धि पप्पू जी कहीं और से सुपारी लेकर देश को कर रहे हैं बदनाम', राहुल गांधी पर भाजपा ने किया पलटवार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
India China Tension Latest Update
India China Tension Latest Update
pti
  • चीन के साथ सीमा पर गतिरोध

  • कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का दावा

  • भाजपा ने राहुल गांधी पर किया पलटवार

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने चीन के साथ सीमा पर गतिरोध (India China Face off) को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) की ओर से संसद के दोनों सदनों में दिए गए बयान पर कटाक्ष किया है. उन्होंने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘भारत माता का एक टुकड़ा' चीन को दे दिया. उनके इस बयान पर भाजपा ने पलटवार किया है.

भारत-चीन डिसइंगेजमेंट पर दिए गए राहुल गांधी के बयान पर भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने कहा है कि कुंदबुद्धि पप्पू जी के कमाल का कोई रास्ता नहीं है...कहीं और से सुपारी लेकर देश को बदनाम करने के षड्यंत्र और सुरक्षा बलों के मनोबल को तोड़ने की साजिशों में राहुल गांधी लगे हुए हैं. इस चीज का कोई इलाज नहीं है.

क्या लगाया राहुल गांधी ने आरोप : आज सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस करके राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री चीन के सामने झुक गए और उन्होंने सैनिकों की शहादत के साथ विश्वासघात किया है. उन्होंने कहा कि कल रक्षा मंत्री ने दोनों सदनों में बयान दिया. कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें स्पष्ट करने की जरूरत है. पहली बात यह है कि इस गतिरोध के शुरुआत से ही भारत का यह रुख रहा है कि अप्रैल, 2020 से पहले की यथास्थिति बहाल होनी चाहिए, लेकिन रक्षा मंत्री के बयान से स्पष्ट है कि हम फिंगर 4 से फिंगर 3 तक आ गए.

भारत माता एक टुकड़ा चीन को दे दिया : आगे राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने भारतीय सीमा चीन को क्यों दी? इसका जवाब प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री को देना है. देपसांग इलाके में चीन हमारी सीमा के अंदर आया है. इस बारे में रक्षा मंत्री ने एक शब्द नहीं बोला. राहुल गांधी ने दावा किया, सच्चाई यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की पवित्र जमीन चीन को दे दी है....उन्होंने भारत माता एक टुकड़ा चीन को दे दिया है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने क्या बताया: गौरतलब है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को संसद के दोनों सदनों को बताया कि चीन के साथ पैंगोंग झील के उत्तर एवं दक्षिण किनारों पर सेनाओं के पीछे हटने का समझौता हो गया है और भारत ने इस बातचीत में कुछ भी खोया नहीं है. सिंह ने कहा कि पैंगोंग झील क्षेत्र में चीन के साथ सेनाओं के पीछे हटने का जो समझौता हुआ है, उसके अनुसार दोनों पक्ष अग्रिम तैनाती चरणबद्ध, समन्वय और सत्यापन के तरीके से हटाएंगे. उन्होंने यह भी बताया कि अब भी पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैनाती तथा गश्ती के बारे में ‘‘कुछ लंबित मुद्दे'' बचे हुए हैं जिन्हें आगे की बातचीत में रखा जाएगा.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें