1. home Hindi News
  2. national
  3. pm modi will give a gift of 1500 crores to varanasi tomorrow said projects will increase the ease of living of the people of purvanchal ksl

PM मोदी कल वाराणसी को देंगे बड़ी सौगात, कहा- परियोजनाओं से बढ़ेंगी पूर्वांचल के लोगों की 'ईज ऑफ लिविंग'

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जापानी सहायता से निर्मित कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष
जापानी सहायता से निर्मित कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जुलाई, गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा कर 1500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. उन्होंने ट्वीट कर बताया है कि ये काम काशी और पूर्वांचल के लोगों के लिए 'ईज ऑफ लिविंग' को आगे बढ़ायेंगे.

उन्होंने कहा है कि पिछले कुछ सालों में केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यापक काम किया है. इसी क्रम में बीएचयू में 100 बेड के एमसीएच विंग का उद्घाटन किया जायेगा. यह परियोजना काशी और आसपास के क्षेत्रों के लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा को आसानी से सुलभ बनायेगी.

प्रधानमंत्री ने कहा है कि काशी में जिन प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन किया जायेगा, उनमें गोदौलिया में मल्टी लेवल पार्किंग, पर्यटन विकास के लिए गंगा नदी पर रो-रो वेसल्स और वाराणसी-गाजीपुर हाईवे पर तीन लेन का फ्लाईओवर ब्रिज शामिल हैं. इसके अलावा अन्य कई विभिन्न सार्वजनिक परियोजनाओं और कार्यों का उद्घाटन भी पीएम मोदी करेंगे.

वाराणसी के सांसद नरेंद्र मोदी ने कहा है कि काशी के लिए हमारा दृष्टिकोण आनेवाली पीढ़ियों के लिए गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है. इस क्रम में 143 ग्रामीण परियोजनाओं समेत सिपेट, जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण परियोजनाओं और करखियां में आम के साथ-साथ सब्जी एकीकृत पैक हाउस की आधारशिला रखेंगे.

उन्होंने कहा है कि वाराणसी में एक कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष का उद्घाटन भी करेंगे. जापानी सहायता से निर्मित यह अत्याधुनिक केंद्र वाराणसी को सम्मेलनों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनायेगा और शहर में अधिक पर्यटकों और व्यापारियों को आकर्षित करेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 744 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. साथ ही करीब 839 करोड़ रुपये की लागत की कई परियोजनाओं और सार्वजनिक कार्यों की आधारशिला भी रखेंगे. इसके अलावा बीएचयू के मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग का निरीक्षण करने के साथ कोविड की तैयारियों की समीक्षा के लिए अधिकारियों और चिकित्साके पेशेवरों के साथ प्रधानमंत्री मुलाकात भी करेंगे.

वाराणसी के सिगरा में तीन एकड़ से अधिक में बने 'रुद्राक्ष' कन्वेंशन सेंटर में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन, संगीत कार्यक्रम और प्रदर्शनियों की मेजबानी की जा सकती है. इसमें मीटिंग रूम और विशाल पार्किंग के साथ-साथ एक 1200 लोगों के बैठने की क्षमतावाला मुख्य हॉल है. यहां 120 कारों की पार्किंग की जा सकती है. बिल्डिंग में रोशनी के लिए एलईडी लाइट का प्रयोग किया गया है. इसकी गैलरी वाराणसी की संस्कृति और विरासत से सुसज्जित होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें