1. home Home
  2. national
  3. national security adviser ajit doval hosted the inaugural meeting of ibsa national security advisers via video conferencing today smb

IBSA की बैठक में समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा, एनएसए अजीत डोभाल ने की मेजबानी

IBSA Meeting इब्सा (IBSA) देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच बुधवार को अहम बैठक हुई. आज की बैठक में समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराध और साइबर सुरक्षा पर चर्चा हुई.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IBSA की बैठक में आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा
IBSA की बैठक में आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा
twitter

IBSA Meeting इब्सा (IBSA) देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच बुधवार को अहम बैठक हुई. आज की बैठक में समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराध और साइबर सुरक्षा पर चर्चा हुई. एनएसए अजित डोभाल (NSA Ajit Doval) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के जरिए इब्सा देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (IBSA National Security Advisers) की उद्घाटन बैठक की मेजबानी की. भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने इस बारे में जानकारी दी है.

बता दें कि इबसा में भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका देश आते हैं. इससे पहले एनएसए अजीत डोभाल मंगलवार को ब्रिक्स देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की डिजिटल माध्यम से हुई बैठक में शामिल हुए थे. ब्रिक्स के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने तालिबान के नियंत्रण वाले अफगानिस्तान से विभिन्न आतंकी समूहों द्वारा गतिविधियों में तेजी लाने की संभावना के मद्देनजर आतंकवाद और इसके वित्तपोषण से निपटने में व्यावहारिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक कार्ययोजना को स्वीकार किया.

भारत की मेजबानी में आयोजित इस बैठक के दौरान सीमा पार आतंकवाद और लश्कर-ए-तैयबा व जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी समूहों की गतिविधियों का मुद्दा उठाया गया. विदेश मंत्रलाय ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान अफगानिस्तान के वर्तमान हालात पर भी चर्चा हुई. बैठक में रूसी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जनरल पेत्रुशेव, चीनी पोलित ब्यूरो के सदस्य यांग जेइची, ब्राजील के सुरक्षा अधिकारी जनरल ऑगस्टो हेलेना रिबेरो परेरा और दक्षिण अफ्रीका के उप राज्य सुरक्षा मंत्री नसेडिसो गुडएनफ कोडवा ने भाग लिया. ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन व दक्षिण अफ्रीका शामिल है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें