1. home Home
  2. national
  3. iaf mig 21 bison fighter aircraft crashed today in barmer rajasthan during a training sortie pilot safe smb

भारतीय वायुसेना का MIG 21 विमान ट्रेनिंग के दौरान हुआ क्रैश, बाल-बाल बचा पायलट

MIG 21 Crashed भारतीय वायुसेना (IAF) का एक मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान बुधवार को राजस्थान के बाड़मेर में ट्रेनिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हालांकि, मिग-21 को उड़ा रहे पायलट सुरक्षित हैं. साथ ही किसी भी तरह की अन्य जान हानि की फिलहाल कोई खबर नहीं है. वायुसेना ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
MiG-21 Bison fighter aircraft crashed today in Barmer
MiG-21 Bison fighter aircraft crashed today in Barmer
twitter

MIG 21 Crashed in Barmer Rajasthan भारतीय वायुसेना (IAF) का एक मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान बुधवार को राजस्थान के बाड़मेर में ट्रेनिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हालांकि, मिग-21 को उड़ा रहे पायलट सुरक्षित हैं. साथ ही किसी भी तरह की अन्य जान हानि की फिलहाल कोई खबर नहीं है. वायुसेना ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं.

विमान हादसे की सूचना पर पुलिस व प्रशासन के वरीय अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं. वहीं, वायुसेना के अधिकारी भी घटनास्थ्ल पर पहुंच गए हैं. फिलहाल हादसे के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है. बताया जा रहा है कि मिग-21 अपनी रुटीन उड़ान पर था और इसी दौरान ये हादसा हो गया.

इन सबके बीच, भारतीय वायुसेना ने ट्वीट कर हादसे की जानकारी देते हुए बताया कि आज शाम करीब 5.30 बजे पश्चिमी क्षेत्र में एक प्रशिक्षण उड़ान के लिए भारतीय वायुसेना का मिग-21 बाइसन विमान उड़ान भरने के बाद तकनीकी खराबी का अनुभव हुआ. पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया. फिलहाल हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है.

उल्लेखनीय है कि वायुसेना 1960 से मिग-21 विमानों का इस्तेमाल कर रही है. किसी जमाने में भारतीय वायुसेना की रीढ़ माने जाने वाले फाइटर जेट मिग-21 विमान न तो जंग के लिए और न ही उड़ान के लिए फिट बताया जा रहा हैं. हालांकि, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद मिग-21 बाइसन विमान ने ही पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों के छक्के छुड़ाए थे. इससे पहले मई महीने में भी फाइटर जेट मिग-21 क्रैश हो गया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें