16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeदेश'2024 में फिर बनेगी मोदी सरकार', जेपी नड्डा का बिहार से है खास कनेक्शन जिन्हें मिली ये अहम जिम्मेदारी

‘2024 में फिर बनेगी मोदी सरकार’, जेपी नड्डा का बिहार से है खास कनेक्शन जिन्हें मिली ये अहम जिम्मेदारी

JP Nadda: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी 2019 की तुलना में और बड़े जनादेश के साथ 2024 का लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करेगी. जानें अमित शाह ने क्या कहा

भाजपा की नजर आने वाले नौ राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ-साथ 2024 के लोकसभा चुनाव पर भी है. भाजपा नेता और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा है कि मुझे पूरा विश्वास है कि मोदी जी और जेपी नड्डा के लीडरशिप में भाजपा अगला लोकसभा चुनाव जीतेगी. इस जीत के बाद नरेंद्र मोदी एक बार फिर देश के प्रधानमंत्री के पद पर काबिज होंगे और देश को विकास के पथ पर आगे लेकर जाएंगे. उन्होंने कहा कि भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने सर्वसम्मति से पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा का कार्यकाल जून 2024 तक बढ़ाने का फैसला किया है.

अमित शाह ने कोरोना महामारी के दौरान लोगों की सेवा करने में जेपी नड्डा के नेतृत्व की सराहना की और कहा कि उनकी अगुवाई में कई राज्यों के चुनावों में पार्टी की जीत हुई. उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष नड्डा के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी 2019 की तुलना में और बड़े जनादेश के साथ 2024 का लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करेगी.

नड्डा का बिहार से कनेक्शन

जेपी नड्डा यानी जगत प्रकाश नड्डा का झारखंड-बिहार से खास कनेक्शन है. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्रालय का अहम पदभार संभाला ने वाले नड्डा का जन्म 2 दिसंबर 1960 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ. वे ब्राह्मण परिवार से ताल्लुकात रखते हैं. नड्डा ने प्रारंभिक शिक्षा और बीए तक की पढ़ाई पटना से की. इसके बाद उन्होंने एलएलबी की डिग्री हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से हासिल की.

पिता थे पटना यूनिवर्सिटी के कुलपति

जेपी नड्डा के परिवार की बात करें तो उनके पिता और माता का नाम क्रमश: डॉ. नारायण लाल नड्डा और कृष्णा नड्डा है. नड्डा के पिता पटना यूनिवर्सिटी के कुलपति के पद पर अपनी सेवा दे चुके हैं. साल 1992 में जेपी नड्डा, मल्लिका नड्डा के साथ शादी के बंधन में बंधे. मल्लिका नड्डा की बात करें तो वह हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी में बतौर प्रोफेसर कार्य करतीं हैं. मल्लिका नड्डा के पिता जबलपुर से सांसद रह चुके हैं. जेपी नड्डा के दो बच्चे हैं.

Also Read: जेपी नड्डा ही बने रहेंगे BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष, जानें कब तक के लिए बढ़ाया गया कार्यकाल

ऐसे हुई राजनीति की शुरूआत

जेपी नड्डा के राजनीतिक सफर की बात करें तो उन्होंने इसकी शुरुआत साल 1975 में जेपी मूवमेंट से की थी. वे देश के सबसे बड़े आंदोलनों में शुमार इस मूवमेंट का हिस्सा बने थे. इस आंदोलन के बाद वे बिहार की छात्र शाखा एबीवीपी में शामिल हो गये थे. जेपी नड्डा ने साल 1977 में अपने कॉलेज में छात्र संघ का चुनाव लड़ा था और इस चुनाव में जीत दर्ज करके वे पटना यूनिवर्सिटी के सचिव बने थे.

ऐसे हिमाचल प्रदेश पहुंचे नड्डा

पटना यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री लेने के बाद नड्डा ने हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी में एलएलबी की पढ़ाई शुरू की. यहां उन्होंने हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सीट में भी छात्र संघ का चुनाव लड़ा और उसमें जीत दर्ज की. भाजपा जेपी नड्डा की प्रतिभा को पहचान चुकी थी, इसलिए पार्टी ने उन्हें वर्ष 1991 में अखिल भारतीय जनता युवा मोर्चा का राष्ट्रीय महासचिव बना दिया. नड्डा ने साल 1993 में हिमाचल प्रदेश की बिलासपुर सीट से चुनाव लड़ा था. इस चुनाव में उन्होंने शानदार जीत दर्ज की थी. इसके बाद नड्डा को प्रदेश की विधानसभा में विपक्ष का नेता चुना गया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें