1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus latest update most cases in 83 days strict lockdown in nagpur aurangabad bhopal indore punjab pune night curfew worst situation in maharashtra kerala and karnataka avd

Corona Update : बेकाबू हुआ कोरोना, 83 दिन में सबसे अधिक मामले, यहां फिर से लॉकडाउन, इन जगहों पर नाइट-कर्फ्यू, स्कूल-कॉलेज भी बंद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बेकाबू हुआ कोरोना, 83 दिन में सबसे अधिक मामले
बेकाबू हुआ कोरोना, 83 दिन में सबसे अधिक मामले
pti photo
  • देश में फिर बेकाबू हुआ कोरोना, 83 दिन में सामने आये सबसे अधिक मामले

  • देश के 11 राज्यों में कोरोना के सबसे अधिक मामले

  • नागपुर में 15 से 21 मार्च तक सख्त लॉकडाउन

भारत में एक बार फिर से कोरोना की लहर शुरू हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 24,882 नये मामले सामने आए. पिछले 83 दिन में यह सबसे अधिक मामला है. इससे पहले 20 दिसंबर को 26,624 लोगों के 24 घंटे में संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी.

देश के 11 राज्यों में कोरोना के मामले सबसे अधिक

देश के 11 राज्यों में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. जिसमें सबसे अधिक खराब स्थिति महाराष्ट्र की है. महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 15817 नये मामले सामने आये हैं. उसके बाद केरल में 1780 नये मामले सामने आये हैं. इन दोनों राज्यों के बाद पंजाब में भी हालात लगातार खराब हो रहे हैं. पिछले 24 घंटे में यहां 1408 नये मामले दर्ज किये गये हैं. इसके अलावा सबसे अधिक केस वाले राज्यों में मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, दिल्ली, तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और हरियाणा.

कहां-कहां लगाया गया लॉकडाउन

महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर के मद्देनजर उद्धव ठाकरे सरकार ने कुछ जगहों पर लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी है. नागपुर में कोरोना के मामलों में तेज वृद्धि के मद्देनजर 15 से 21 मार्च के बीच सख्त लॉकडाउन लागू की गयी है. फरवरी में अमरावती में लॉकडाउन लागू किया गया, जबकि अमरावती संभाग के अन्य जिलों में कुछ पाबंदियां लगाई गईं.

देश के इन हिस्सों पर नाइट कर्फ्यू, स्कूल-कॉलेज भी बंद

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश के कई हिस्सों में नाइट-कर्फ्यू लगाया गया है. साथ ही स्कूल-कॉलेज भी बंद कर दिये गये हैं.

औरंगाबाद के परभणी में दो दिन का कर्फ्यू

महाराष्ट्र के परभणी में प्रशासन ने शुक्रवार को शहरी क्षेत्रों और जिले के कस्बों में दो दिन का कर्फ्यू लगाने का फैसला किया. कर्फ्यू शनिवार मध्य रात्रि से शुरू होगा और सोमवार सुबह छह बजे खत्म होगा. जिले में पूजा स्थल 31 मार्च तक बंद रहेंगे.

भोपाल और इंदौर जिलों में रविवार या सोमवार से लगाया जा सकता है नाइट कर्फ्यू

भोपाल एवं इंदौर जिलों में रविवार या सोमवार से रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाया जा सकता है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, कोरोना संक्रमण दर बढ़ती है तो सख्त कदम भी उठाए जाएंगे.

पंजाब में स्कूल बंद, आठ जिलों में लगा रात का कर्फ्यू

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर शुक्रवार से चार और जिलों में रात का कर्फ्यू लगाने और सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया गया. लुधियाना, पटियाला, मोहाली, फतेहगढ़ साहिब, जालंधर, नवांशहर,कपूरथला और होशियारपुर में रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है.

पुणे में नयी पाबंदियां

महाराष्ट्र के पुणे जिले में कोरोना के मामलों में हाल में देखी गई वृद्धि के मद्देनजर जिला प्रशासन ने स्कूलों और कॉलेजों को 31 मार्च तब बंद रखने का निर्देश दिया है. होटलों एवं रेस्तरांओं को रात 10 बजे तक ही खोलने की अनुमति होगी और घर तक खाना पहुंचाने की सेवा रात 11 बजे तक ही मिलेगी. साथ ही शादी, अंतिम संस्कार, राजनीतिक एवं अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में 50 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक होगी एवं इस नियम का उल्लंघन करने पर पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी. शहर के सभी पार्क और उद्यान शाम को बंद रहेंगे, हालांकि, सुबह टहलने के लिए इनको खोला जाएगा. मॉल और मल्टीप्लेक्स का परिचालन रात में 11 बजे तक होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें